भव्य होगा पुनपुन का अन्तर्राष्ट्रीय खरमास मेला, DM ने रेल-बिजली अधिकारियों को दिए निर्देश

लाइव सिटीज, पटना : पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि की अध्यक्षता में आज बुधवार को पुनपुन अन्तर्राष्ट्रीय खरमास मेला की तैयारियों के संबंध में बैठक सम्पन्न हुई. बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि पुनपुन अन्तर्राष्ट्रीय खरमास मेला का आयोजन आगामी 17 दिसंबर से लेकर 14 जनवरी 2018 तक होगा. DM की यह बैठक पुनपुन के शहीद पार्क में हुई.

बैठक में जिलाधिकारी ने खरमास मेला के सफल संचालन एवं देशी/विदेशी आगन्तुक पर्यटकों की सुविधा को देखते हुए आवश्यक तैयारी ससमय कर लेने का निर्देश संबंधित पदाधिकारियों को दिया. इस दौरान रेल विभाग के संबंधित पदाधिकारियों के द्वारा पुनपुन स्टेशन के प्लेटफार्म, विश्रामगृहों एवं शौचालयों की नियमित सफाई एवं पर्याप्त बिजली की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए.

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि पुनपुन स्टेशन पर मेला अवधि में पैसेंजर ट्रेनों एक मिनट से दो मिनट का ठहराव करने हेतु डीआरएम से अनुरोध किया जाए. मेला में पर्यटन विभाग द्वारा पूर्व की भांति मेला परिसर में अपना स्टाॅल लगाया जायेगा.

जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता, विद्युत कार्य प्रमंडल, मसौढ़ी को निर्देश दिया कि विद्युत आपूर्ति प्रमंडल, मसौढ़ी के द्वारा मेला अवधि में निर्वाध विद्युत सुनिश्चित किया जाए. साथ ही मेला परिसर एवं घाट पर विद्युत आपूर्ति की जाने वाली तार खुले अवस्था में साथ ही विद्युत आपूर्ति वाले तार बांस के खम्बे में न लगा रहे एवं निर्वाध विद्युत आपूर्ति किये जाने हेतु आवश्यक कार्रवाई मेला से पूर्व कर ली जाए, ताकि आम-जन को परेशानी सहित दुर्घटना से भी बचा जा सके.

जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन, पटना को निर्देश दिया कि सम्पूर्ण मेला अवधि में चिकित्सक दलों का रोस्टर बनाते हुए तीन सिफ्टो में चिकित्सा शिविर लगाया जाए. प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, पुनपुन भी स्वयं चिकित्सा शिविरों में प्रतिनियुक्त चिकित्सक एवं अन्य कर्मियों द्वारा किये जा रहे कार्य पर सतत् निगरानी रखेंगे. साथ ही उन्होंने निर्देश दिया कि नियमित एम्बुलेंस के साथ-साथ एक अतिरिक्त एम्बुलेंस की व्यवस्था आवश्यकतानुसार सुनिश्चित करायेंगे.

साथ ही देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों की सुरक्षा हेतु पर्याप्त पुलिस बल/महिला पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति सम्पूर्ण मेला अवधि तक के लिए किया जाए. साथ ही पुलिस विभाग की ओर से पुनपुन स्टेशन एवं मेला परिसर में दो स्टाॅल ‘‘मे आई हेल्प यू’’ का लगाया जाए एवं इस स्टाॅल में पुलिस पदाधिकारी दिन-रात के लिए प्रतिनियुक्त रहेंगे.

मेला परिसर के घाट एवं परिसर की साफ-सफाई 2-2 घंटा पर द्रुतगति से मेला अवधि में सुनिश्चित किया जाएगा. साथ ही यह भी निर्देश दिया कि खरमास मेला के मद्देनजर घाट एवं परिसर में पूजा समिति के अलावा स्थानीय लोगों एवं स्थानीय काॅलेजों के एनएसएस छात्रों को भी वालंटियर बनाया जाए.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*