पटना: नक्सल प्रभावित बूथों पर लगेंगे हाई स्पीड ब्रॉड बैंड, लाइव देखा जाएगा मतदान

लाइव सिटीज, सेन्ट्रल डेस्क: लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में 19 मई को बिहार के 8 सीटों पर मतदान होना है, राजधानी पटना के पटना साहिब और पाटलिपुत्र लोकसभा सीट भी शामिल है. पटना जिला के नक्सल प्रभावित पालीगंज मसौढ़ी और टाल-दियारा क्षेत्र बख्तियारपुर में मतदान की हर गतिविधि पर चुनाव आयोग के बड़े अधिकारियों की सीधी निगाह रहेगी. इसको लेकर इन क्षेत्रों के कई मतदान केन्द्रों पर हाई स्पीड ब्रॉड बैंड लगवाया जाएगा, ताकि की लाइव वेबकास्टिंग हो सके.

भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने इन बूथों तक हाई स्पीड ब्रॉड बैंड कनेक्शन की व्यवस्था उपलब्ध कराई है, ताकि चुनाव आयोग के अधिकारी वेबकास्टिंग के जरिये मतदान प्रक्रिया को सीधे देख सकते हैं. जिन बूथों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की जा रही है, उनमें ग्रामीण क्षेत्र में मसौढ़ी, पालीगंज, बिहटा, दानापुर कैंट, बख्तियारपुर के अलावा पटना शहरी क्षेत्र में राजभवन मध्य विद्यालय स्थित बूथ शामिल हैं.  बीएसएनएल ने वेबकास्टिंग के लिए क्षेत्रीय टेलीफोन एसडीओ, जूनियर इंजीनियर, लाइनमैन और जेटीओ की निगरानी में बूथों पर विशेष केबल लगाई है.

मिली जानकारी के अनुसार बख्तियारपुर, निरीक्षण डाकबंगला राघोपुर, मसौढ़ी के शेखसरिया, प्रखंड कार्यालय पालीगंज, बुनियादी विद्यालय पालीगंज, मध्य विद्यालय बिहटा, केंद्रीय विद्यालय शेखपुरा, मध्य विद्यालय राजभवन परिसर, छावनी पर्षद दानापुर, जीडी पाटलिपुत्र हाई स्कूल, प्रखंड और अंचल कार्यालय फुलवारीशरीफ बूथ पर मतदान को निर्वाचन आयोग लाइव देखेगा. ताकि मतदान बूथों पर कोई गड़बड़ी नहीं हो. अगर कोई ऐसा करने का प्रयास करता है तो निर्वाचन आयोग सीधे देख सकता है. गड़बड़ी करने वालों की पहचान आसानी से हो सकेगी. बूथ पर वेबकास्टिंग सिस्टम में पुलिस और दंडाधिकारी के कर्तव्य की निगरानी की जा सकती है. समय से मतदान आरंभ और ईवीएम सील करने तक का वीडियो निर्वाचन आयोग के पास रिकार्ड में होगा.

अब तक के चुनावों में इंटरनेट सेवा के लिए डोंगल का उपयोग किया जाता था. हाई स्पीड इंटरनेट की कमी से  में तस्वीरें धुंधली आती थीं. इसको लेकर निर्वाचन आयोग ने बीएसएनएल को ब्रॉड बैंड कनेक्शन देने की जिम्मेदारी सौंपी है. जिला निर्वाचन पदाधिकारी को वेबकास्टिंग के लिए लैपटॉप और कंप्यूटर ऑपरेटर की व्यवस्था करनी है. ऑपरेटर को निर्वाचन कार्य के लिए प्रतिनियुक्ति और भत्ता का भुगतान किया जाएगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*