तस्वीरें : जब पटना सिटी गुरुद्वारे में घुस गए 3 आतंकी…और भौचक रह गये श्रद्धालु

पटना सिटी (जुलकर नैन) : आज मंगलवार की दोपहर पटना सिटी तख्त साहिब गुरुद्वारा में तीन हथियारबंद आतंकी घुस गये और वहां के सुरक्षा गार्ड को गोली मार दी. उसके बाद आतंकी अंदर की ओर भागने लगे. लेकिन इसी बीच तख्त साहिब गुरुद्वारा के सुरक्षा विभाग के इंचार्ज मनप्रीत सिंह ने पटना पुलिस को इसकी जानकारी दी. इसके बाद थोड़ी ही देर में वायरलेस से घटना की जानकारी पुलिस को मिल गयी और फिर एसटीएफ, एटीएस को मामले की जानकारी दी गयी. थोड़ी देर के अंदर ही पूरे तख्त साहिब गुरुद्वारा की घेराबंदी कर दी गयी और गुरुद्वारा आनेवाले सभी द्वार और मुख्य द्वार को बंद कर दिया गया.

इस वजह से आतंकियों को भागने का मौका नहीं मिला और वे गुरुद्वारा के ही अलग-अलग हिस्सों में छिप गये. इसके बाद पटना पुलिस, एटीएस, एसटीएफ के कमांडों ने धीरे-धीरे गुरुद्वारा के अंदर प्रवेश किया. खोजबीन के दौरान अलग-अलग जगहों पर छिपे तीन आतंकी को गिरफ्तार कर लिया गया.



चौंकिए मत, यह कोई सच्ची घटना नहीं है. बल्कि पटना पुलिस, एटीएस, एसटीएफ द्वारा सुरक्षा के दृष्टिकोण से गुरुद्वारा में किये गये मॉक ड्रिल का सीन था. पटना सिटी के एएसपी हरी मोहन शुक्ला, चौक थाना प्रभारी अशोक पांडे, चौक थाना जवान के साथ गुरुद्वारा के आस-पास मुस्तैद हो गए. पहले आयी एंबुलेंस घायलों को ले गयी, फिर पहुंची पुलिस टीम.

इस मॉक ड्रिल का प्लान पहले से ही एटीएस आइजी पंकज दराद ने बना रखा था. इसके बाद अचानक ही वायरलेस पर फ्लैश किया गया कि गुरुद्वारा पर आतंकी हमला हुआ है और कई सुरक्षाकर्मी मारे गये हैं. लोगों के भी घायल होने की सूचना है. इसके बाद तुरंत ही पटना पुलिस की टीम पहुंची और उसके पीछे एटीएस, एसटीएफ की टीम पहुंची.

इसमें ट्रैफिक पुलिस का भी सहयोग लिया गया और गुरुद्वारा की ओर आने वाले तमाम रास्तों एवं गलियाँ को सील कर दिया गया. एंबुलेंस पहुंची और वहां से घायलों को लेकर अस्पताल चली गयी गयी.

दूसरी ओर शहीद भगत सिंह चौक से आगे किसी को भी नहीं बढ़ने दिया गया और फिर पुलिस ने गुरुद्वारा के आगे-पीछे जवानों को तैनात कर दिया. एटीएस, एसटीएफ के कमांडो पहुंचे और बाहर से ही घेराबंदी करते हुए गुरुद्वारा के अंदर प्रवेश किया.

अचानक इतनी फोर्स देख कर वहां मौजूद श्रद्धालु भौचक रह गये. पुलिस ने समझाया कि यह रूटीन प्रक्रिया है तो फिर लोगों ने राहत की सांस ली. इसके बाद कमांडो ग्राउंड फ्लोर के रास्ते गुरुद्वारा की ओर चढ़े और पहले तल्ले पर मौजूद दो आतंकियों से मुठभेड़ हुई और उन दोनों को गिरफ्तार किया गया. फिर टीम तीसरे तल्ले पर गयी और वहां मौजूद एक और आतंकी को गिरफ्तार किया गया.

19 को पटना आ रहे अन्ना हजारे, कई मुद्दों को लेकर उठाएंगे आवाज़
अब इस लग्जरी कार से चलेंगे पटना हाईकोर्ट के जज, नीतीश सरकार ने दी मंजूरी