तैयार हो जाएं पटना के 78 थानेदार, हर दिन वीडियो कांफ्रेंसिंग से महाराज को देना होगा जवाब

लाइव सिटीज, पटना : छोटे—बड़े मिलाकर जिले में 78 थाना है. अब इन थानों के थानेदारों को अलर्ट रहना होगा. पूरी सजगता से अपनी जिम्मेवारी निभानी होगी. क्योंकि किसी भी वक्त पटना के एसएसपी मनु महाराज आॅनलाइन थानेदारों से जुड़ सकते हैं. वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए थानेदारों से मुखातिब हो सकते हैं. उनसे बातें कर सकते हैं. दिए गए किसी भी टास्क को लेकर की गई कार्रवाई के बारे में आमने—सामने होकर जानकारी मांग सकते हैं. इसके लिए पटना पुलिस के टेक्निकल सेल की ओर से तैयारी भी पूरी कर ली गई है.

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए थानेदारों से जुड़ने का ट्रायल भी कर लिया गया है. एसएसपी मनु महाराज की मानें तो जल्द ही यह व्यवस्था शुरू हो जाएगी. इसलिए पटना जिले के सभी 78 थानेदारों को इसके लिए तैयार रहना होगा.

सामने में होगा शिकायतों का निपटारा

एसएसपी के आॅफिस में वेबकैम पहले से लगा है. वीडियो कांफ्रेंसिंग के सिस्टम से थानेदारों को जोड़ने के लिए सभी थानों को भी वेबकैम से लैस कर दिया गया है. अब आपको इसके दूसरे फायदे भी बता देते हैं. तरह—तरह की शिकायतें लेकर दूर—दराज इलाके के रहने वाले लोग हर दिन एसएसपी के पास पहुंचते हैं. पब्लिक की हर छोटी—बड़ी शिकायतों के निपटारे के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए एसएसपी जरूरी आदेश तो देंगे ही, साथ ही सामने हुई कार्रवाई से पब्लिक का भरोसा भी पुलिस के प्रति और बढ़ेगा. चुकि एसएसपी चाहते हैं कि पब्लिक की समस्या का निपटारा उनके सामने ही कर दिया जाए.

फजीहत से बचेंगे थानेदार

वीडियो कांफ्रेंसिंग सिस्टम का एक और फायदा आपको बताते हैं. पटना जिले का दायरा काफी बड़ा है. 78 थाने अलग—अलग एरिया में हैं. बहुत सारे थाने राजधानी से काफी दूर भी हैं. मीटिंग में शामिल होने के लिए पटना आने—जाने में दूर—दराज इलाकों के थानेदारों की फजीहत हो जाती थी. लेकिन अब वो इस फजीहत से बच सकेंगे. एसएसपी की मानें तो वीडियो कांफ्रेंसिंग से ही थानेदारों के साथ मीटिंग भी हो जाएगी. इससे दूसरी जरूरी कामों को निपटाने के लिए थानेदारों को टाइम भी मिल जाएगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*