पटना: शहीद दिवस पर राजकीय समारोह का आयोजन, सीएम नीतीश ने किया माल्यार्पण

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: पटना में शहीद दिवस के अवसर पर पटना सचिवालय स्थित सात शहीद  स्मारक पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार और राज्यपाल फागू चौहान ने  पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दिया. इस दौरान बिहार सरकार के कई मंत्रियों सहित विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी में मौजूद थे. इस दौरान शहीद राजेन्द्र सिंह की पत्नी भी मौजूद रहीं. सभी नेताओं ने सप्तमूर्ति गोलंबर पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी.

आपको बता दें कि आज ही के दिन यानी 11 अगस्त 1942 को भारत छोड़ो आन्दोलन  के दौरान, प्रसिद्ध गांधीवादी डॉ अनुग्रह नारायण सिंह को पटना में राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाने की कोशिश में गिरफ्तार किया गया था, एक मजबूत प्रतिक्रिया के रूप में, सात युवा छात्रों के एक समूह ने जबरदस्ती पटना में राष्ट्रीय झंडा फहराया और अंग्रेजों ने निर्दयता से गोली मार दी. उन सात शहीदों में उमाकान्त प्रसाद सिन्हा, रामानंद सिंह, सतीश प्रसाद सिंह, जगतपति कुमार, देवीपदा चौधरी, राजेंद्र सिंह, रामगोविन्द सिंह शामिल थे.

इन शहीदों को याद करते हुए रविवार को पटना में राजकीय कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसमे बिहार के राज्यपाल फागू चौहान, सीएम नीतीश कुमार, विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी सहित कई मंत्री भी मौजूद थे. इस अवसर पर मुख्यमंत्री और राज्यपाल ने शहीद पार्क की अमर ज्योति के सामने माल्यार्पण किया और शहीदों को याद किया. इस दौरान शहीद राजेन्द्र सिंह की पत्नी भी मौजूद रहीं और उन्होंने भी सभी शहीदों पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दिया.

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*