1 सितम्बर से पटना में बिना हेलमेट पीछे बैठने पर भी लगेगा जुर्माना, कैंसिल हो सकता है DL भी

लाइव सिटीज, पटना : राजधानी में ट्रैफिक पुलिस बाइकरों पर पूरी सख्ती बरतने की कोशिश में है. बाइक चलाते वक़्त हेलमेट न पहनने वालों पर तो कार्रवाई हो ही रही है, अब पटना ट्रैफिक पुलिस परिवहन विभाग पीछे बैठने वालों को भी ट्रैफिक रूल सिखाने में जुटेगा। शनिवार 1 सितम्बर से पटना में बाइक के पीछे बैठने वालों के लिए भी हेलमेट पहनना एकदम अनिवार्य होगा. ऐसा नहीं करने पर ट्रैफिक पुलिस और जिला परिवहन कार्यालय सवारी से 600 रुपया जुर्माना वसूलने की तैयारी में है.

मिली जानकारी के अनुसार राजधानी में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए परिवहन विभाग ने यह फैसला लिया है. जिला परिवहन पदाधिकारी अजय कुमार ठाकुर ने बताया है कि सड़क दुर्घटना को कम करने के लिए पीछे बैठने वाले लोगों को हेलमेट पहनना अनिवार्य किया गया है. इस आदेश का पालन नहीं करने वालों से 600 रुपया जुर्माना वसूला जाएगा.

इतना ही नहीं, ठाकुर ने बताया है कि इस आदेश का तीन बार से अधिक उल्लंघन करने पर चालाक के ड्राइविंग लाइसेंस को सस्पेंड या कैंसिल करने की भी जा सकती है. बताया गया है कि पटना में शनिवार से हैंड हेल्ड मशीन से ई-चालान जेनरेट होगा. ई-चालान में परिवहन नियम का उल्लंघन कितनी बार कर चुके हैं, इसकी विस्तृत जानकारी उपलब्ध होगी। इसी आधार पर आगे जुर्माना भी तय किया जाएगा.

लो क्वालिटी हेलमेट पर भी नजर

मालूम हो कि शनिवार 1 सितम्बर से ट्रैफिक पुलिस और परिवहन विभाग पटना शहर में बड़े पैमाने पर अभियान चलाएगा. इस क्रम में हेलमेट की क्वालिटी भी चेक की जाएगी. पुलिस या ट्रैफिक अधिकारियों से बचने के लिए अगर कोई खराब क्वालिटी के हेलमेट पहनता है, तो विभाग की इसपर भी नजर रहेगी. अच्छी क्वालिटी का हेलमेट नहीं पहनने वालों पर भी जुर्माना किया जाएगा.

इससे पहले आज शुक्रवार को ही पटना पुलिस ने शहर में बाइकर्स पर शिकंजा कसना शुरु कर दिया है. पहले ही दिन बाइकर्स के खिलाफ पटना पुलिस ने ताबड़तोड़ कार्रवाई की है. एसएसपी मनु महाराज के निर्देश पर पटना के 5 अलग—अलग थाना क्षेत्रों में की गई कार्रवाई के तहत 19 बाइकर्स पकड़े गए हैं. 5 बाइक जब्त की गई है. इनके साथ ही दो पिस्टल, कई राउंड गोली, गांजा और मोबाइल फोन बरामद किए गए हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*