अगले 3 दिनों में सभी DEO-DPO अतिथि शिक्षकों के मानदेय का करें भुगतान, नहीं तो होगी कार्रवाई

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार के अतिथि शिक्षकों के लिए एक खुशखबरी है. शिक्षा विभाग ने अगले तीन दिनों में अतिथि शिक्षकों के मानदेय का भुगतान करने का आदेश जारी किया है. साथ ही विभाग ने चेतावनी दी है कि अगर अतिथि शिक्षकों के मानदेय का भुगतान अगले 3 दिनों में नहीं हुआ तो सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

शिक्षा विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशक गिरिवर दयाल सिंह ने राज्य के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को आदेश दिया है कि तत्काल सभी अतिथि शिक्षकों के पारिश्रमिक का भुगतान किया जाए.

सरकार ने सभी जिलों में भेज दी राशि

अपने पत्र में निदेशक ने उल्लेख किया है कि राज्य के राजकीय एवं राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत उच्च माध्यमिक विद्यालयों में अतिथि शिक्षकों की सेवा ली जा रही है. उनके पारिश्रमिक भुगतान को लेकर सरकार ने सभी जिलों में राशि भेज दी है.

65 करोड़ रूपये कराए गए उपलब्ध

अपने पत्र में निदेशक ने कहा है कि इस मद में सरकार ने करीब 65 करोड़ रूपये पारिश्रमिक के लिए उपलब्ध कराए हैं. बावजूद इसके अतिथि शिक्षकों का पारिश्रमिक भुगतान नहीं हो पाया है, जो कि काफी गंभीर बात है. निदेशक गिरिवर दयाल सिंह ने सभी अधिकारियों को आदेश दिया है कि अतिथि शिक्षकों को निर्धारित पारिश्रमिक का भुगतान कर तत्काल उसकी सूचना दें. अगर अधिकारी ऐसा नहीं करते हैं तो उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी.