मूल्यांकन कार्य में लगे शिक्षकों का पारिश्रमिक व मानदेय का भुगतान जल्द हो : संघ

बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के मीडिया प्रभारी सह प्रवक्ता अभिषेक कुमार

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ ने मांग की है कि मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा के उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य में लगे शिक्षकों को उनके पारिश्रमिक व मानदेय का भुगतान जल्द से जल्द किया जाए.  बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के मीडिया प्रभारी सह प्रवक्ता अभिषेक कुमार ने कहा कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा रिकॉर्ड समय में इंटर व मैट्रिक परीक्षाफल का प्रकाशन करने में शिक्षकों के कठिन परिश्रम के साथ उनका बहुमूल्य योगदान भी है.

मगर इन शिक्षकों को मूल्यांकन कार्य समाप्त व परीक्षाफल प्रकाशन के बाद भी अबतक उनका पारिश्रमिक, मानदेय आदि का भुगतान न किया जाना दुखद है.  उन्होंने बताया कि बोर्ड की लापरवाही और सुस्ती का परिणाम है कि कई मूल्यांकन केंद्रों पर गत वर्ष की परीक्षाओं के उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के पारिश्रमिक, मानदेय आदि सहित बोर्ड द्वारा पारिश्रमिक में से दस प्रतिशत की कटौती का भुगतान भी अबतक नहीं हो पाया है.

मूल्यांकन निदेशकों द्वारा बार-बार शिक्षकों को यही कह कर चक्कर लगवाया जा रहा है कि बोर्ड द्वारा राशि अबतक प्राप्त नहीं हुई है. उन्होंने परीक्षा समिति के अध्यक्ष से मांग की है कि शिक्षकों के इस वर्ष के मूल्यांकन कार्य के पारिश्रमिक आदि मानदेय के साथ गत वर्षों के सभी बकाया पारिश्रमिक आदि का भुगतान शीघ्रता-शीघ्र करवाना सुनिश्चित करायें.

आपको बता दें कि इस बार बिहार बोर्ड ने सबसे पहले मैट्रिक और इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी कर एक इतिहास रचा है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा रिकॉर्ड समय में इंटर व मैट्रिक परीक्षाफल का प्रकाशन करने में शिक्षकों के कठिन परिश्रम के साथ उनका बहुमूल्य योगदान भी है.

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*