बिहार में 18 साल से अधिक उम्र वालों को आज से लगेगा कोरोना वैक्सीन, रखें ये तैयारी

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: शनिवार को स्पेशल फ्लाइट से वैक्सीन की नई खेप पटना पहुंची है. इसे प्रदेश के सभी जिलों में भेज दिया गया है. राज्य सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को एक करोड़ डोज का ऑर्डर दिया था, जिसमें से साढ़े तीन लाख डोज मिल गई है. बिहार के लोगों के लिए खुशखबरी है. 18 साल से ऊपर के लोगों का आज से वैक्सीनेशन शुरू होगा.

केंद्र सरकार 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन देने की प्रक्रिया 1 मई से ही शुरू कर चुकी है. हालांकि, बिहार में वैक्सीन डोज न होने के कारण अभी तक प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई थी. वहीं पटना हाईकोर्ट द्वारा राज्य सरकार से कोरोना वैक्सीन को लेकर सवाल पूछा गया था.

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा. रजिस्ट्रेशन में जो तारीख दी गई होगी, उसी के अनुसार आपको सेंटर पर पहुंचना होगा. सेंटर पर पहुंचकर आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड,ड्राइविंग लाइसेंस, श्रम मंत्रालय की ओर से जारी हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, सांसद, विधायक या मुखिया की ओर से जारी फोटो आईडी, पासपोर्ट,बैंक पासबुक औथ पेंशन के कागजात में से एक डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी जमा कराना होगा. इसके बाद आपको वैक्सीन दी जाएगी.

एक मई से ही टीकाकरण होना था लेकिन वैक्सीन उपलब्ध न होने के चलते मामला फंस गया. इतना ही नहीं, 18 से अधिक उम्र वाले टीकाकरण के लिए रजिस्‍ट्रेशन करा रहे थे, लेकिन इसके लिए स्‍लॉट बुकिंग का ऑप्‍शन नहीं मिल रहा था. इसके बाद कहा गया कि राज्य को टीके की आपूर्ति होने के बाद सरकार 18 से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण का फैसला लेगी.