‘बापू’ की याद में विलीन देश, 151वीं जयंती पर लोगों ने दी श्रद्धांजलि

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: देश आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती मना रहा है. आज यानी 2 अकटूबर को महात्मा गांधी की 151 वीं जयंती मनाई जाती है. इस मौके पर भारत समेत कई देशों की जनता उन्हें याद कर नमन कर रही है.  आज के दिन लोग बापू कई प्रकार से याद कर उन्हें श्रद्धांजलि देते हैं.

सत्य और अहिंसा के पुजारी बापू ने देश में स्वच्छता की नींव रखी थी. जिसके बाद से उनके इस विचार को लोग आगे बढ़ाते गए. इसके अलावा बापू के दिए हुए सत्य और अहिंसा के हथियार को लोग आज भी अपने जीवन में उतार कर उसका पालन कर रहे हें.



बापू की जयंती के मौके पर आज दिल्ली के राजघाट में उन्हें श्रद्धांजलि देने पहुंच रहे हैं. इसके अलावा कई देश के तमाम बड़े नेता उन्हें नमन कर उनके प्रति श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं. खुद पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर बापू को याद किया है. इसके अलावा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी है.

बिहार महात्मा गांधी के खास रहा है. यहां पूर्वी चंपारण से उन्होंने सत्याग्रह की शुरुआत की थी. पूर्वी चंपारण से उन्होंने चंपारण सत्याग्रह की शुरुआत की थी. इसी कड़ी में आज कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी पूर्वी चंपारण के बंजरिया पंडाल आश्रम में बने बापू की आदमकद प्रतिमा का अनावरण करेंगी और बापू को श्रद्धांजलि देंगी. वर्चुअल तरीके से यह कार्यक्रम किया जाएगा.