BREAKING : पेट्रोल 7.96 और डीजल 4.21 रूपये प्रति लीटर महंगा हो गया

पटना : महंगाई बहुत तेज गति से आ रही है. लेकिन चाल बहुत चुपके-चुपके है. आपकी जेब में डकैती ऐसे पड़ती है कि आपको पता भी नहीं चल पाता. बात पेट्रोल-डीजल की हो रही है. सच है कि पेट्रोल 7.96 रूपये और डीजल 4.21 रूपये प्रति लीटर महंगा हो गया और आपको खबर भी नहीं लगी. शायद आगे भी न लगे, क्योंकि महंगाई बढ़ाने का बिना ख़बरों वाला रास्ता अख्तियार कर लिया गया है. भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें तब तेजी से बढ़ रही है, जब दुनिया में कीमतें कम हुई हैं. पाकिस्तान और श्रीलंका जैसे देश भारत से बहुत कम कीमत पर पेट्रोल और डीजल बेच रहे हैं.

पेट्रोल और डीजल की कीमतें भारत में भी कम हो जाती, बशर्ते केंद्र सरकार ने पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स को भी GST के दायरे में ला दिया होता. लेकिन ऐसा नहीं किया गया. अब कीमत कैसे बढ़ाई गई है, इसे समझिये. 30 जून 2017 तक पेट्रोल और डीजल की कीमत जब भी बढ़ती-घटती थी, तो न्यूज़ चैनलों और वेब पोर्टल पर तुरंत खबर फ़्लैश होती थी. सोशल मीडिया पर बहस छिड़ती थी. अगले दिन अखबार के पन्नों में सुर्खियाँ होती थी. लेकिन 1 जुलाई 2017 से कीमत बढ़ाने-घटाने का चोर रास्ता निकाला गया.

अब कीमत रोज सुबह आती है. कीमत पैसों में बढ़ती-घटती है, सो, कोई नोटिस नहीं करता. आप भी जब पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीजल लेने जाते हैं, तो कह देते हैं कि इतने का भर दो. आपके इतने में कितना आया, पता ही नहीं चलता. अब आपको हम BREAKING खबर की पूरी कहानी बताते हैं. बढ़ी कीमतों पर पटना का मिजाज जानने को इस वीडियो को क्लिक कर देख लें.

कहानी ये है कि जब 1 जुलाई 2017 को पेट्रोल-डीजल के मूल्य घटाने-बढ़ाने का नया प्लान आया, तो 1 जुलाई को पेट्रोल की कीमत पटना में 66.02 रूपये प्रति लीटर थी. 31 जुलाई को यह कीमत बढ़ कर 69.89 रूपये प्रति लीटर हो गई. इस तरह जुलाई में 3.87 रूपये प्रति लीटर की बढोतरी हुई.

जुलाई में पेट्रोल-डीजल की कीमत

31 अगस्त को यह कीमत बढ़कर 73.58 रूपये प्रति लीटर हो गई. मतलब 31 जुलाई की तुलना में 31 अगस्त को फिर से 3.69 रूपये की बढ़ोतरी हो गई. अब आज बुधवार 6 सितम्बर को पटना में पेट्रोल की कीमत 73.98 रूपये प्रति लीटर है. मतलब सिर्फ 68 दिनों में देश/पटना में पेट्रोल की कीमत 7.96 रूपये प्रति लीटर बढ़ चुकी है. ध्यान रखियेगा कि दुनिया में पेट्रोल-डीजल की कीमतें घट रही है.

अगस्त में पेट्रोल-डीजल की कीमत
सितम्बर में पेट्रोल-डीजल की कीमत

अब डीजल की बात करें. डीजल की कीमत 1 जुलाई 2017 को 56.83 रूपये प्रति लीटर थी. 31 जुलाई को यह कीमत बढ़ कर 59.26 रूपये प्रति लीटर हो गई. आशय कि जुलाई महीने में 2.43 रूपये प्रति लीटर डीजल की कीमत बढ़ी. 31 अगस्त को यह कीमत 60.74 रूपये प्रति लीटर हो गई. हिसाब यह है कि अगस्त में फिर से डीजल की कीमत 1.48 रूपये प्रति लीटर बढाई गई.

अब आज बुधवार 6 सितम्बर को पटना में डीजल की कीमत 61.04 रूपये है. कुल हिसाब यह निकला कि 68 दिनों में 4.21 रूपये प्रति लीटर की कीमत भारत/पटना में तब बढ़ गई, जब दुनिया में कीमतें घट रही थी. ध्यान रखियेगा कि कल गुरुवार 7 सितम्बर की सुबह पेट्रोल-डीजल की फिर नई कीमत होगी.

यह भी पढ़ें – जान लीजिये, आपसे वसूला जाता है पेट्रोल पंपों पर शौचालयों के मेंटनेंस का पैसा

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*