मढ़ौरा डीजल रेल इंजन कारखाना का पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन, मिला 5 हजार लोगों को रोजगार

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : लाइव जीई कम्पनी और रेलवे की संयुक्त साझेदारी में 700 करोड़ की लागत से 200 एकड़ में बन कर तैयार छपरा जिले के मढ़ौरा स्थित डीजल लोकोमोटिव फैक्ट्री का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शीघ्र ही औपचारिक उद्घाटन करेंगे. जीई ट्रांसर्पोटेशन के एमडी संदीप सिलोट ने उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी से मिल कर जानकारी दी.

एमडी ने कहा कि प्रतिवर्ष 120 डीजल लोकोमोटिव इंजन की उत्पादन क्षमता वाले इस फैक्ट्री में सितम्बर 2018 से उत्पादन प्रारंभ हो गया है. आगामी 10 साल में 18 हजार करोड़ की कीमत का 1 हजार डीजल इंजन भारतीय रेलवे को आपूर्ति करने का लक्ष्य है.

वहीं सुशील मोदी ने बताया कि यूपीए के 10 वर्षों के शासनकाल में केवल घोषणाएं की गयी, मगर 2014 में नरेन्द्र मोदी की सरकार बनने के बाद मढ़ौरा डीजल और मधेपुरा इलेक्ट्रीक लोकोमोटिव कारखाने का टेंडर निकाल कर रिकार्ड 3 साल में न केवल सारी औपचारिकताएं पूरी की गयी. बल्कि निर्माण कार्य पूरा कर उत्पादन भी प्रारंभ कर दिया गया.

मढ़ौरा डीजल लोकोमोटिव फैक्ट्री के निर्माण के लिए जीई कम्पनी और भारतीय रेलवे के बीच 30 नवम्बर, 2015 को 74 और 26 प्रतिशत संयुक्त साझेदारी में समझौता हुआ था. 3 साल के रिकार्ड समय में निर्माण कार्य पूरा कर सितम्बर, 2018 से उत्पादन प्रारंभ हो गया.

उन्होंने बताया कि इस फैक्ट्री में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर 5 हजार से ज्यादा लोगों को रोज़गार मिला है. जिनमें 200 से ज्यादा बिहार के पाॅलिटेक्नीक कॉलेजों से उत्तीर्ण छात्र व छात्राओं को जूनियर इंजीनियर के तौर पर नियोजन का अवसर दिया गया है.

About परमबीर सिंह 998 Articles
राजनीति, क्राइम और खेलकूद....

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*