लाइव सिटीज, पटना/अमित जायसवाल : राजधानी में लड़कियों के छेड़खानी और रेप की बढ़ती घटनाओं से पटना पुलिस सकते में है. खासकर जब से बोरिंग रोड के GV MALL का प्रकरण सामने आया है. रेप के इस केस ने पटना ही नहीं, बल्कि पूरे बिहार में खलबली मचा दी थी. जिस तरह से पीड़ित लड़की ने मॉल से पिस्टल का डर दिखा कर जबरन कार में बैठाने की बात कही थी, तब ये सबके होश उड़ गए थे.

राजधानी में इस तरह की वारदात दोबारा न हो, इसके लिए पटना पुलिस ने एक एक्शन प्लान बनाया है. पुलिस का नया प्लान खासकर उन जगहों के लिए है, जहां पर लड़के और लड़कियों का जमावड़ा होता है. पटना पुलिस का मुख्य उद्देश्य लड़कियों की सेफ्टी को लेकर है. इस लिए एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा के आदेश पर नया प्लान बनाया गया है.

यह है नया प्लान

पटना पुलिस अपने नए प्लान की शुरुआत एएसपी लॉ एंड ऑर्डर और सचिवालय एसडीपीओ के एरिया से करने जा रही है. इसमें कोतवाली, बुद्धा कॉलोनी, पाटलिपुत्रा और एसके पुरी थाना का एरिया शामिल है. इन चारों थाना एरिया में उन सभी जगहों की पहचान की गई है, जहां लड़के—लड़कियों का जमावड़ा होता है. खासकर शाम के वक्त जहां पर युवाओं की भीड़ सबसे अधिक होती है. इन सभी जगहों पर अब पुलिस की विजिविलिटी होगी. पहले लड़के—लड़कियों के जमावड़े वाले जगह पर पुलिस की टीम नहीं हुआ करती थी. लेकिन अब नए पुलिस कप्तान के आदेश पर एएसपी लॉ एंड आॅर्डर स्वर्ण प्रभात ने एक्शन प्लान का खाका तैयार कर लिया है. लड़कियों की सेफ्टी के लिए पटना पुलिस के 10 जवानों की टीम चारों थाना इलाकों के पहचान किए गए जगहों पर शाम के 6 बजे से रात के 9 बजे तक घुमेगी. इस दौरान मनचलों की पहचान की जाएगी. पकड़े जाने पर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई भी पुलिस की तरफ से की जाएगी. किसी भी हालत में मनचलों को बख्शा नहीं जाएगा.

 इन जगहों की पर रहेगी पुलिस टीम

एएसपी लॉ एंड ऑर्डर के अनुसार 4 थाना क्षेत्र के कुल 10 जगहों की पहचान की गई है, जहां पुलिस टीम जाएगी और मनचलों पर कड़ी नजर रखेगी. जिन जगहों की पहचान की गई है उनमें कोतवाली थाना के तहत मौर्या कॉम्प्लेक्स, बुद्ध स्मृति पार्क, स्टेशन गोलंबर, पटना वीमेंस कॉलेज शामिल है. जबकि बुद्धा कॉलोनी थाना के तहत बोरिंग कैनाल रोड में पंचमुखी हनुमान मंदिर के पास और बोरिंग रोड चौराहा शामिल है. इसी तरह एसके पुरी थाना के तहत बोरिंग रोड चौराह से लेकर पानी टंकी की तरफ जाने वाली रोड व एसके पुरी पार्क का एरिया शामिल है. वहीं पाटलिपुत्रा थाना के तहत साईं मंदिर मोड़ और पीएनएम मॉल की पहचान की गई है.

सिगरेट पीने वालों पर भी होगी कार्रवाई

एएसपी के अनुसार फिलहाल इस प्लान के तहत पुलिस टीम हफ्ते में दो दिन पहचान किए गए जगहों पर जाएगी. तीन घंटे लगातार मूवमेंट पर रहेगी. पहचान किए गए अधिकांश इलाके पटना के वीआईपी एरिया में आते हैं. इन इलाकों में लड़कियों और महिलाओं की सेफ्टी पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है. इस कार्रवाई के दौरान पुलिस टीम की नजर पब्लिक प्लेस पर सिगरेट पीने वालों पर भी रहेगी. सिगरेट पीते हुए जो लोग भी पकड़े जाएंगे, उनसे पुलिस टीम फाइन वसूल करेगी. साथ ही सिगरेट बेचने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी.