पहले लालटेन का जमाना था, अब लालटेन की जरूरत नहीं पड़ती है- नीतीश कुमार

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार के सीएम नीतीश कुमार लगातार चुनावी सभाएं कर रहे हैं. उन्होंने अपना आखिरी चुनावी सभा शिवहर के रुन्नी सैदपुर विधानसभा क्षेत्र में की. इस दौरान उन्होंने अपने कार्यकाल में किए गए कार्यों को लोगों के सामने गिनाया. उन्होंने कहा कि जबसे आपने हमें काम करने का मौका दिया है, तबसे हम बिना रुके काम किए हैं. सीएम ने कहा कि पहले कितना काम होता था, ये आपलोगों को बेहतर पता है.

नीतीश कुमार ने आगे कहा कि हमने हर क्षेत्र में काम किया है. पहले लोगों को एक जगह से दूसरे जगह जाने के लिए कितना समय लगता था. लेकिन हमने पुल का निर्माण कराया. इससे लोगों को कितना लाभ मिला. उन्होंने कहा कि जबसे हमने पुल का निर्माण कराया तबसे लोग सड़क मार्ग को छोड़कर पुल का इस्तेमाल करने लगे और अपना समय बचाने लगे. मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि आपने हमें पहली बार जब काम करने का मौका दिया तो आपने हमें काम को देखकर दूसरी बार फिर से काम करने का अवसर दिया. उसके बाद आपने तीसरी जब हमें काम करने का मौका दिया तो हमने इतना काम किया कि आपके सामने हैं.



उन्होंने कहा कि पहले बिजली की क्या स्थिति थी? गांव में ना के बराबर लाइट आती थी. शहर का भी बहुत अच्छा हाल नहीं था. इतना बड़ा राज्य होने के बावजूद बिजली की खपत मात्रा 700 मेगा वॉट था. उन्होने कहा कि हमलोगों ने बिजली की स्थिति में सुधार लाना शुरू किया. हमने पहले ही अनाउंस कर दिया था कि अगर सरकार बनी तो दिसंबर 2018 सभी के घरों में कनेक्शन पहुंचा दिया जाएगा. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ये लक्ष्य हमने दो महीने पहले ही पूरा कर लिया.

बिहार के मुखिया ने कहा कि बिजली की खपत बढ़ती गई. अब किसान बी सिंचाई के लिए बिजली का उपयोग करने लगे. उन्होंने कहा कि पहले लालटेन का जमाना था अब लालटेन की जरूरत खत्म हो गई है. हमने इस प्रकार का बिहार बनाया है. उन्होंने कहा कि पहले संस्थानों का क्या हाल था? ना तो कहीं ठीक से पढ़ाई और ना ही उसकी उच्च व्यवस्था. उन्होंने कहा कि हमने पहले ही कहा था कि जब हमें काम करने का मौका दीजिएगा तो हर जिले में पारामेडिकल संस्थान, पॉलिटेक्निक कॉलेज, मेडिकल कॉलेज आदि संस्थानों का विकास करेंगे.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि पहले तीन मेडिकल कॉलेज था. लेकिन जबसे आपने हमें काम करने का सौभाग्य दिया है, हमने केंद्र सरकार के सहयोग से 8 मेडिकल कॉलेज की स्थापना कर दी. उन्होंने कहा कि अब किसी क्षेत्र में काम बाकी है क्या? हमने सात निश्चय योजना के तहत काम किया. सीएम ने कहा कि इसके तहत पानी, बिजली, नल-जल, पक्की गली नली आदि काम किया. अब आपसे एक अनुरोध है कि कुछ काम अभी बाकी रह गया है. उसे पूरा करने के लिए हम सात निश्चय पार्ट 2 लागू करना चाहते हैं. इसके लिए एक बार फिर से काम करने का मौका दीजिए. ताकि राज्य में फिर से विकास का काम कर सके.