रेल यात्री ध्यान दें: अब ‘BHIM’ व ‘UPI’ एप से रिजर्वेशन कराने पर मिलेगी विशेष छूट

लाइव सिटीज,सेंट्रल डेस्क:  रेलवे ने कैशलेश को बढ़ावा देने के लिए रिजर्वेशन में एक विशेष छूट देने का ऐलान किया है. अब यात्री टिकट लेने लिए अगर भीम व यूपीआइ एप से भगुतान करते हैं तो उन्हें अब विशेष छूट का लाभ मिलेगा. यानी अगर आप रेलवे के बुकिंग काउंटर पर जाकर टिकट बुक कराते हैं और भीम’ व ‘यूपीआइ’ एप से पैसे का भुगतान करते हैं तो अब कुल किराया का पांच प्रतिशत कम भुगतान करना पडेगा. फिलहाल ये सुविधा सोनपुर मंडल के मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, बरौनी, समस्तीपुर मंडल के सभी आरक्षण काउंटर व बड़े-छोटे स्टेशनों के पीआरएस काउंटर पर ये सुविधा उपलब्ध रहेगी. इसको लेकर रेलवे बोर्ड ने पूर्व मध्य रेलवे को पत्र भेजकर इसे लागू कराने का आदेश दिया है.

आपको बता दें कि रेलवे बोर्ड ने कैशलेस को बढ़ावा देते हुए यात्रियों को बेहतर सुविधा देने का फैसला लिया है. इसके लिए रेलवे बोर्ड ने पूर्व मध्य रेलवे को पत्र भेजकर इसे लागू कराने का आदेश दिया है. अगस्त से यात्री आरक्षण काउंटर पर रिजर्वेशन टिकट लेने के लिए ‘भीम’ व ‘यूपीआई एप से भुगतान करते हैं तो उन्हें पांच फीसद की छूट मिलेगी. यात्रियों को टिकट पर किराया का पांच फीसद काटकर भुगतान करना होगाबोर्ड ने 2020 तक यात्रियों को छूट देने का निर्णय लिया है। इस योजना से काउंटर पर कैशलेस को बढ़ावा मिलेगा.  इसको लेकर मंडल के अधिकारी को निर्देश दिया गया है कि योजना को समय से लागू कराया जाए.



इस नयी व्यवस्था से लोगों को  रिजर्वेशन कराने में समय की भी बचत होगी. भुगतान करने को लेकर काफी समय तक काउन्टर पर रुकने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी. इस नई व्यवस्था से यात्रियों को काउंटर पर रिजर्वेशन टिकट लेने को राशि लेकर लाइन में लगने के झंझट से मुक्ति मिलेगी. इसके बाद यात्री टिकट को रिफंड करते हैं तो उसके किराए की राशि अकाउंट में वापस होगी. वर्तमान में यात्रियों को काउंटर पर कैश देकर टिकट लेना पड़ता है.