रेलवे ने जारी की एक जून से चलने वाली पैसेंजर ट्रेनों की सूची, आज से होगी बुकिंग

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : कोरोना संकट के कारण बंद हो गयी रेलगाडियों को शुरू करने का रेलवे का सिलसिला तेज हो गया है. भारतीय रेल ने उन 200 ट्रेनों की सूची जारी कर दी है, जिनका परिचालन एक जून से शुरू किया जायेगा. 200 ट्रेनों यानि 100 जोड़ी ट्रेन में बिहार की 28 जोडी ट्रेन शामिल हैं. रेलवे ने एलान किया है कि 21 मई की सुबह 10 बजे से इन ट्रेनों की बुकिंग शुरू हो जायेगी. पहली जून से चलाई जाने वाली ट्रेन के सभी कोच नॉन एसी होंगे. टिकट की बुकिंग केवल आइआरसीटीसी की वेबसाइट या एप से ही होगी.

रेलवे ने यह भी स्पष्ट किया है कि इनमें एसी, नॉन एसी और जनरल सभी तरह के कोच होंगे. मंगलवार को केवल नॉन एसी ट्रेनों के चलने की बात कही गई थी. रेलवे की ओर से जारी सूची में दुरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों के नाम हैं.



रेलवे ने स्पष्ट किया है कि बिना रिजर्वेशन के यात्रा की अनुमति नहीं होगी। जनरल कोच के लिए भी टिकट बुक किया जाएगा. इसके लिए यात्री को सेकेंड सीटिंग का किराया देना होगा और उसे एक आरक्षित सीट मिलेगी. अन्य सभी श्रेणी में किराया सामान्य ट्रेनों जैसा ही रहेगा. इन ट्रेनों में अधिकतम 30 दिन आगे तक का टिकट लेने की अनुमति होगी. वेटिंग और आरएसी का टिकट भी नियमानुसार मिलेगा, लेकिन वेटिंग वालों को यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी. तत्काल एपं प्रीमियम तत्काल बुकिंग की अनुमति नहीं होगी.

रेलवे बोर्ड ने स्टेशनों पर खानपान और दूसरे सामानों की बिक्री शुरू करने की भी अनमुति दे दी है. स्टेशनों पर रेलवे फूड प्लाजा खुलेंगे लेकिन रेलवे ने उसके लिए शर्त रखी है. फूड प्लाजा में वहां बैठ कर खाने की व्यवस्था नहीं होगी. फूड प्लाजा से खाने के सामान को केवल लेकर जाने (टेक-अवे) की अनुमति होगी. वहां बैठकर खाने की कोई व्यवस्था नहीं की जाएगी। रेलवे ने अपने आदेश में स्टेशनों पर पैक किया हुआ सामान, जरूरी सामान, दवाइयां आदि की दुकानें और बुक स्टॉल खोलने की इजाजत दे दी है.