दशहरा में नहीं होगा रावण दहन, कोरोना को लेकर सरकार ने जारी की गाइडलाइन

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: कोरोना वायरस को देखते हुए गृह विभाग ने दशहरा को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है. इस दहशरा में भीड़ से बचने के लिए सख्त एक्शन लिया गया है. गृह विभाग ने अपने जारी आदेश में कहा कि दुर्गापूजा का आयोजन मंदिरों में या निजी घरों में ही किया जाएगा. ताकि भीड़ की स्थिति नहीं बन सके. सार्वजनिक स्थालों पर प्रतिमा नहीं बैठाई जाएगी.

इसके अलावा मंदिरों में किसी भी खास थीम पर मंडप या पूजा पंडाल लगाने की अनुमति नहीं मिली है. आदेश में यह भी लिखा है कि बड़े साउंड स्पीकर के इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी गई है.



गृह विभाग की ओर से जारी आदेश में ये भी लिखा है कि किसी भी सूरत में सार्वजनिक स्थानों पर रावण दहन नहीं किया जाएगा. इसका महज एक ही कारण है कि सरकार भीड़ को इकट्ठा करने से रोकना चाहती है. सरकारी आदेश में ये भी लिखा है कि इस पर्व में लोगों को बाहर निकलते वक्त मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा.

सबसे अहम बात बता दें कि सरकार की ओर से जारी आदेशों का उल्लघंन करना लोगों को काफी महंगा पड़ सकता है. सराकरी नियमों के उल्लघंन करने वाले लोगों के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 51-60 के प्रावधानों के अलावा धारा 188 और अन्य धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी.