Dussehra 2021 : रावण परिवार का बिहार में घट गया कद, इस बार पटना में कोरोना का भी होगा पुतला दहन; जानिए कौन-कितने फीट के

लाइव सिटीज, पटना : दशानन रावण का कद इस बार काफी घट गया है. बिहार की राजधानी पटना में रावण इस बार भी जलेगा. उसके साथ रावण के पुत्र मेघनाद और भाई कुंभकर्ण भी जलेंगे. लेकिन, तीनों के कद काफी घटा दिए गए हैं. रावण की तरह मेघनाद और कुंभकर्ण भी काफी छोटे-छोटे हो गए हैं. और हां, इस बार पुतला दहन का स्थल भी बदल दिया गया है. ऐतिहासिक गांधी मैदान के बजाय इसका आयोजन कालिदास रंगालय में होगा. और हां, इस बार कोरोना का भी होगा पुतला दहन.

दरअसल, बिहार की राजधानी पटना में वर्षों से रावण वध कार्यक्रम चलता आ रहा है. इस बार भी पुतला दहन का आयोजन दशहरा कमेटी की ओर से किया जा रहा है. इस बार कोरोना संकट की वजह से दर्शकों के आने की भी मनाही है. गांधी मैदान से आयोजन स्थल को हटाकर कालिदास रंगालय में शिफ्ट कर दिया गया है. कमेटी के अनुसार, इस साल रावण 90 के बजाय 15 फीट का हो गया है. इसी तरह, कुंभकर्ण का पुतला 13 फीट का होगा, जबकि मेघनाद का पुतला 12 फीट का होगा.

दशहरा कमेटी के कमल नोपानी के अनुसार तीनों पुतलों के अलावा इस बार कोरोना का भी पुतला जलाया जाएगा. कोरोना का पुतला 10 फीट का होगा. इस बार विजयादशमी 15 अक्टूबर को है. उसी दिन पुतला दहन का कार्यक्रम होगा. और हां, पुतला दहन कार्यक्रम का सोशल मीडिया पर सीधा प्रसारण होगा. कमेटी की तरफ से सोशल मीडिया के जरिये रावण वध का कार्यक्रम दिखाने का प्रबंध किया गया है.