नौंवी में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ी, BSEB ने 15 अक्टूबर तक का दिया मौका

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार बोर्ड ने 9वीं और इंटर में रजिस्ट्रेशन कराने का आखिरी मौका दिया है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने क्लास नौवीं में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ा दी है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से नौवीं क्लास और इंटर में रजिस्ट्रेशन की तारीख को बढ़ा दिया गया है. बिहार में 15 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन की तारीख तय की गयी है.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि पंजीयन के लिए बिहार बोर्ड की वेबसाइट www.biharboard.online पर आवेदन करना होगा. उन्होंने स्पष्ट किया है कि केवल मान्यता प्राप्त स्कूलों के प्राचार्य ही छात्र-छात्राओं के पंजीयन फॉर्म भर सकते हैं.



नौवीं के नियमित छात्र-छात्राओं के लिए पंजीयन शुल्क 220 रुपये निर्धारित किया गया है, जबकि स्वतंत्र कोटि के छात्र-छात्राओं के लिए 320 रुपये पंजीयन शुल्क निर्धारित किया गया है. पंजीयन के लिए छात्रों को आचरण प्रमाणपत्र एवं आयु प्रमाणपत्र देना होगा.

बिहार बोर्ड ने यह फैसला उन छात्र-छात्राओं को ध्यान में रखकर किया है कि जो कोविड- 19 संक्रमण और कई जिलों में बाढ़ की वजह से स्टूडेंट्स ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाए थे. ऐसे छात्रों की परेशानी को समझते हुए एक बार फिर तिथियों को आगे बढ़ाया गया है.

बोर्ड ने सभी स्कूल-कॉलेजों के प्राचार्यो को निर्देश दिया है कि स्कूल में पंजीयन के लिए आने छात्रों की भीड़ नहीं होनी चाहिए. इसके लिए समुचित संख्या में काउंटर की व्यवस्था की जाएग. पंजीयन के लिए आने वाले छात्रों का मास्क लगाकर आना होगा.