पटना में पहली बार शुरू हो रहा है Bihar Ideathon, यहां आप अपने सपनों को दें उड़ान

लाइव सिटीज, पटना : बिहार की राजधानी में पहली बार शुरू हो रहा है पाटलिपुत्र महोत्सव. पटना के मिलर हाईस्कूल में आयोजित होनेवाले इस इवेंट में युवाओं की जिंदगी संवारने पर भी काम हो रहा है. इसके लिए Bihar Ideathon का आयोजन किया जा रहा है. 26 दिसंबर से शुरू हो रहे पाटलिपुत्र महोत्सव में जदयू इंडस्ट्री सेल, Campus Varta, STARTUP CITY  व नवअस्तित्व फाउंडेशन की ओर से Bihar Ideathon का आयोजन किया जा रहा है.

Ideathon का मेन मकसद है बिहार के युवाओं को Self dependent बनाना. इसके लिए पूरे बिहार के युवाओं को जोड़ा जा रहा है. कार्यक्रम में सूबे के कई दिग्गज कॉलेजों के स्टूडेंट्स पहुंच रहे हैं. ताकि, वे उन्हें स्टार्टअप से जुड़े क्रिएटिव आइडिया को पूरे अपने-अपने क्षेत्र में प्रदर्शित कर सके. इसके अलावा पाटलिपुत्रा महोत्सव में आइडियाथॉन के जरिए बिहार की नयी प्रतिभाओं को भी खोजा जायेगा.

तीन भागों में बांटा गया है Ideathon को

Bihar Ideathon को तीन भागों में बांटा गया है – Sociothon, Technothon और Eduthon. इसके लिए पूरे बिहार से 100 प्रतिभागियों से आवेदन मंगवाए गए हैं. इस स्टार्ट अप आइडिया कॉम्पीटिशन के जरिए बिहार के युवाओं को बेहतर प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया जायेगा. इससे वे अपने स्टार्टअप आइडिया और स्किल्स को युवाओं के सामने पेश करेंगे. स्टार्ट अप के लिए बेहतर मंच की तलाश कर रहे युवाओं के लिए Bihar Ideathon का कॉन्सेप्ट बहुत ही यूनिक है, खासकर वैसे युवाओं के लिए जो अपना कैरियर एंटरप्रेन्योर बनकर संवारना चाहते हैं.

यूथ को देगा बेहतर प्लेटफॉर्म

Ideathon बिहार के युवाओं को न सिर्फ एक बेहतर प्लेटफॉर्म देगा, बल्कि उनके आइडियाज को नेशनल व इंटरनेशनल लेवर पर भी पहुंचाएगा. पाटलिपुत्रा महोत्सव में होने जा रहे इस स्टार्ट अप एक्सपो के जरिए बिहार के 100 प्रतिभागियों में से 10 स्टार्टअप्स का चयन किया जाएगा. इन सभी सेलेक्टेड स्टार्टअप्स को पाटलिपुत्रा महोत्सव में मुफ्त स्टॉल भी मुहैया कराया जायेगा.

Talking Startup है खास

Ideathon Talking Startup Competition का भी आय़ोजन किया जाएगा. इसमें बिहार में उद्यमिता का भविष्य क्या होगा, इस पर चर्चा होगी. इसमें स्पीच देने के लिए बिहार के फेमस एंटरप्रेन्योर को बुलाया गया है. इनमें बीएसए के डायरेक्टर अमित चौबे, जोसेफ पॉल, साजिया कैसफ, बीआईए और एसबीआई के डीजीएम के साथ अन्य कई लोग जूरी मेंबर होंगे. कई अच्छे कॉलेजों के छात्रों को भी बुलाया गया है.

कौन कर सकता है अप्लाई

Bihar Ideathon में स्कूल-कॉलेज के स्टूडेंट्स, प्रोफेशनल और वैसे उभरते एंटरप्रेन्योर भाग ले सकते हैं, जो इसके मापदंड से मैच करते हों. इसके लिए बस आपको 4 से 5 लोगों की एक टीम तैयार करनी होगी. फिर www.campusvarta.com/biharideathon पर आवेदन भरकर जमा कर दें. आवेदन पत्र को जमा करने की लास्ट डेट 25 दिसंबर 2017 है. सभी आवेदन पत्रों को देखने के बाद Shortlisted Start Up Ideas को ईमेल या टेलीफोन के माध्यम से सूचित किया जाएगा. साथ ही प्रत्येक श्रेणी के 3 विजेता को 31 दिसंबर, 2017 को निर्णायक दल द्वारा चुनकर पुरस्कृत किया जाएगा.

क्यों लें भाग

बिहार में पहली बार Startup Expo का आयोजन हो रहा है. अपने क्रिएटिव Startup Ideas को अवसर में बदलने के लिए इससे सुनहरा मौका नहीं हो सकता. यहां आपको अपने आइडियाज से एक नए Startup और बिहार के विकास में अपनी भागीदारी देने का मौका मिलेगा. क्योंकि, किसी भी राज्य के विकास में अर्थव्यवस्था की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका होती है. यह Startup Expo राज्य के साथ-साथ बिहार के युवाओं के विकास की भी नई राह खोलेगा.

पुरस्कार

सभी श्रेणियों से चयनित टॉप 3 प्रतिभागियों को 5000 रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. इसके साथ ही सभी फाइनलिस्टों को प्रमाण पत्र भी दिया जायेगा. वहीं जदयू इंडस्ट्री सेल और STARTUP CITY की तरफ से भी सहायता दी जाएगी.

Bihar Ideathon से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी चाहते हैं, तो कॉल करे 9122549284 पर…

About Aditya Narayan 243 Articles
हम हैं आदित्य. फैन हैं. किसी आम इंसान के नहीं. भगवान के. वो भी ऐसे-वैसे भगवान नहीं. देवों के देव महादेव के. उनके जो इस सृष्टि के संचालक हैं. हां हम धार्मिक आदमी हैं. भगवान को मानते हैं. बम भोले-बम भोले का जाप करते हैं. कर्मठ व्यक्ति हैं. श्रम का महत्व समझते हैं. इसलिए उसे बचाकर खर्च करते हैं. देखने में ठीक-ठाक है. पर फिर भी खराब दिखते है. ये सखी कहती है. बाकी हमारी जिंदगी का एक्कै मकसद है. उस चीज को पाना, जिसे पाना मुश्किल हो. कहने को लाइफस्टाइल जर्नलिस्ट है. फेसबुक पर प्रेम और फूड पर बहुत लिखते हैं. मगर जब कोई इनबॉक्स में आकर कहता है, आप अच्छा लिखते हैं. तो शर्माकर नीले हो जाते हैं. क्योंकि शिव का रंग भी, तो नीला ही है. बाकी की जानकारी मुझसे मिलकर ही पता की जा सकती है. हां मुझे समझने में आपको परेशानी हो सकती है. लेकिन ये मेरी नहीं आपकी दिक्कत है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*