बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट 15 जून तक, इंटर परीक्षा का परिणाम इसी महीने में

Bihar Board Result 2018, Bihar Board 12th Results 2018, Bseb 12th Result 2018, बिहार बोर्ड, बारहवीं के नतीजे, इंटर के रिजल्ट, बिहार हिंदी न्यूज़, Bihar Hindi News, Bihar Board, matric result, cbse result

लाइव सिटीज डेस्क : मैट्रिक और इंटर परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए बिहार बोर्ड ने जरूरी जानकारी दी है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति 2018 की इंटर परीक्षा का रिजल्ट 20 से 25 मई तथा मैट्रिक परीक्षा का परिणाम 10 से 15 जून के बीच जारी करेगी. हालांकि एक फिक्स डेट अभी तय नहीं है. इस मामले में बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि रिजल्ट प्रकाशन की निश्चित तिथि अभी बताना संभव नहीं है. बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बुधवार को बताया कि 2017 में 30 मई को इंटर तथा 22 जून को मैट्रिक का रिजल्ट जारी किया गया था. इस बार पिछले साल से पहले परिणाम जारी किया जाएगा. मूल्यांकन कार्य पूरा होने के बाद अवार्ड शीट आदि को स्कैन करने की प्रक्रिया जारी है.

टॉप-20 की कॉपियों की दोबारा जांच

इंटर में प्रत्येक संकाय के टॉप-10 तथा मैट्रिक में टॉप-20 में शामिल परीक्षार्थियों की कॉपियों का मूल्यांकन दोबारा कराया जाएगा. इसके लिए बोर्ड विशेषज्ञों का पैनल तैयार करने में जुटा है. इस साल भी टॉप-20 में शामिल परीक्षार्थियों का फिजिकल वेरिफिकेशन होगा. यह रिजल्ट जारी होने के एक सप्ताह पहले प्रारंभ किया जाएगा. बोर्ड अध्यक्ष ने रिजल्ट को गोपनीय मामला बताते हुए किसी भी प्रक्रिया या योजना की जानकारी देने से इंकार किया है. इस बार भी वेरिफिकेशन में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों का पूरा खर्च बोर्ड वहन करेगा.

हो चुकी है बिहार बोर्ड की फजीहत

बता दें कि इस साल भी बिहार बोर्ड की भद्द उस वक्त पिट गई. जब बोर्ड ने कॉपी मूल्यांकन कार्य के लिए ऐसे कई लोगों को लेटर भेज दिया. जिनकी मृत्यु भी हो चुकी थी. साथ ही टॉपर घोटाला में मास्टरमाइंड बच्चा राय के सहयोगी रहे एक शिक्षक को भी बोर्ड ने मूल्यांकन कार्य के लिए लेटर भेजा था. शामिल नहीं होने पर FIR करने के भी आदेश दिए गये थे. यह लेटर मीडिया में आते ही बिहार बोर्ड पर फिर से सवाल उठने लगे.

30 मई तक आएगा सीबीएसई का रिजल्ट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 25 से 30 मई के बीच जारी होगा. सीबीएसई सूत्रों के अनुसार 12वीं का रिजल्ट 25 मई तथा 10वीं का 28 या 30 मई को जारी किया जाएगा. पिछले साल रिजल्ट को लेकर न्यायालय में किरकिरी होने के बाद बोर्ड जोखिम नहीं लेना चाह रहा है. इस कारण रिजल्ट जारी होने में दो से तीन दिन अतिरिक्त समय रखा गया है. सीबीएसई की वरीय जनसंपर्क पदाधिकारी रमा शर्मा ने बताया कि रिजल्ट बन रहा है. लेकिन, निश्चित तिथि नहीं बताई जा सकती है.

यह भी पढ़ें : 14 मई तक आ सकता है बिहार बोर्ड के 12वीं का रिजल्ट, तैयारियां अंतिम चरण में

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*