रोजगार मेले में उमड़ रही है युवाओं की भीड़, 60 से अधिक अग्रणी कंपनियां दे रही हैं जॉब्स

job fair
job fair

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं के लिए राजधानी पटना में केन्द्र और राज्य सरकार की पहल से रोजगार मेले का आयोजन किया गया है. यह रोजगार मेला तीन दिवसीय है. तीन दिवसीय इस मेंले से बिहार में रोज़गार ढूंढने वाले युवाओं को काफी सुनहरा मौका मिला है. पहले दिन से ही यहां रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं की भीड़ उमड़ने लगी हैं. बता दे कि युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) ने इस मेंले का आयोंजन किया है.

तीन दिनों तक चलेगा राजगार मेला

4 से 6 नवम्बर के लिए राजधानी पटना के पाटलिपुत्र मैदान में कौशल भारत रोजगार मेले का आयोजन किया गया है. इस मेले में रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं के को 10 से अधिक कार्य क्षेत्रों में उपलब्ध व्यवसायिक प्रशिक्षण, रोज़गार एवं उद्यमिता के अवसरों के बारे में जानने का मौका मिल रहा है. रोजगार मेले का उद्घाटन 4 तारीख को भारत सरकार के विधि एवं न्याय और सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्रॉनिक मंत्री रविशंकर प्रसाद किया.

Job-Fair-3
Job-Fair-3

रोज़गार मेले का मुख्य उदेश्य यहां आने वाले युवाओं को उद्योग जगत में मौजूद रोज़गार की संभावनाओं से अवगत कराने के साथ ही उन्हें कार्यक्रम स्थल पर ही रोजगार प्रदान करने का है. रोजगार मेले में विभिन्न क्षेत्रों से 60 से अधिक अग्रणी कंपनियां पहुंची हैं. इनमें बजाज, एसबीआई लाइफ, लेकमी, एचडीएफसी लाइफ, आईडिया डीलर्स लिमिटेड जैसी बड़ी कंपनियां भी पहुंची हैं. इसके अलावा मेले में कुशल उम्मीदवारों की मौके पर ही इंटरव्यू लेकर नियोक्तियां की जा रही हैं.

काउंसलिंग की भी है व्यवस्था

वही यहां परामर्श संस्थाओं और प्रशिक्षण प्रदाताओं से मिलने का मौका यहां पहुंचनेवाले युवाओं को मिल रहा है. पहले दिन 5000 से अधिक उम्मदीवारों ने मेले में हिस्सा लिया. वही दूसरे दिन भी इसी के आस—पास युवा मेले में पहुंचे. एनएसडीसी के इस रोजगार मेले में मौजूद मैनेजमेंट के सदस्य स्वच्छंद श्रीवास्तव ने बताया कि यहां युवाओं के बेहतर करियर के लिए हर सुविधाएं मौजूद हैं.  मेले में तीन प्रकार की सुविधाएं यहां आनेवाले युवा उठा हे हैं. उन्होंने बताया कि मेले में आनेवाले युवाओं का इंटरव्यू आॅन स्पॉट लेकर उनका रजिशट्रेशन कराया जा रहा है. साथ ही हमने करियर काउंसलिंग की भी व्यवस्था की है, जिसमें हम युवाओं को उनके भविष्य के लिए काउंसलिंग भी कर रहे हैं.

स्वच्छंद श्रीवास्तव

स्वच्छंद ने बताया कि मेले में एक्जीबिशन भी लगाए गए हैं जहां युवा अपने अपने करियर को लेकर एक बेहतर चुनाव भी कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता है कि हम युवाओं को बिहार में ही रोजगार के अवसर दे सकें. मेले में पहुंचे युवाओं का भी रोजगार मेले को लेकर रूझान मिला जुला रहा. यहां पहुंचनेवाले युवाओं के चहरे पर खुशी भी दिखी. युवाओं की माने तो ऐसे रोजगार मेले लगते रहने चाहिए ताकी रोजगार के बेहतर अवसरों के बारे में लोगों तक जान​कारियां पहुंचती रहे.

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम, कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के तत्वावधान में एक सार्वजनिक निजी भागीदारी है, जो नौकरी ढूंढने वाले युवाओं को नियोक्ताओं के साथ जोड़ने और व्यवसायिक प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करने के लिए विभिन्न हितधारकों जैसे ओद्यौगिक, निजी एवं सरकारी संस्थानों, प्रशिक्षण प्रदाताओं और सेक्टर कौशल परिषदों के सहयोग से रोज़गार मेला, कौशल मेला और परामर्श शिविर (स्किल साथी) जैसे मंचों का आयोजन करती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*