SAvsIND: टूट गया सेंचुरियन का घमंड, शमी-बुमराह के दम पर भारत ने साउथ अफ्रीका को हराया

लाइव सिटीज पटना: जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) की कातिलाना गेंदबाजी की बदौलत भारत ने गुरुवार को सेंचुरियन में पहले टेस्ट के पांचवें दिन लंच के तुरंत बाद दक्षिण अफ्रीका को 113 रन से हरा दिया. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की अहम बढ़त हासिल कर ली.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में जीत दर्ज करते ही टीम इंडिया सेंचुरियन में जीत हासिल करने वाली पहली एशियाई देश बन गई. भारत द्वारा दिए गए 305 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम 5वें दिन अपनी दूसरी पारी में महज 191 रन पर आउट हो गई. इस जीत के साथ टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका दौरे की शानदार शुरुआत की है.

इससे पहले भारत ने अपनी पहली पारी में 327 और दूसरी पारी में 174 रन बनाए थे. दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली पारी में 197 रन ही बना सकी. इस तरह टीम इंडिया के पास 130 रन की अहम बढ़त हासिल थी. भारत की ओर से पहली पारी में शानदार शतक जड़ने वाले केएल राहुल को ‘मैन ऑफ द मैच’ दिया गया. भारतीय गेंदबाजों ने इस मैच में शानदार प्रदर्शन किया.

मोहम्मद शमी ने एक बार फिर स्विंग का जादू दिखाते हुए मैच में आठ विकेट झटके. उन्होंने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में तीन विकेट अपने नाम किए. वहीं जसप्रीत बुमराह ने पांच विकेट झटके. मोहम्मद सिराज ने भी अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया. भारत की ओर से बल्लेबाजी में केएल राहुल के अलावे मयंक अग्रवाल ने पहली पारी में 60 जबकि रहाने ने 48 रनों का योगदान दिया.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली जीत से भारतीय कप्तान काफी गदगद दिखे. उन्होंने गेंदबाजों और बल्लेबाजों की जमकर तारीफ़ की. मैच के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि मोहम्मद शमी इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तीन तेज गेंदबाजों में शामिल हैं. उन्होंने कहा कि चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में पहले दिन जिस तरह से भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने बल्लेबाजी की है, वह सराहनीय है.

दक्षिण अफ्रीका में भारत की टेस्ट जीत

जोहान्सबर्ग में 123 रन से, 2006/07
डरबन में 87 रन से, 2010/11
जोहान्सबर्ग में 63 रन से 2017/18
सेंचुरियन में 113 रन से, 2021/22