पटना की सबसे बड़ी होर्डिंग में उपेन्‍द्र कुशवाहा–साधु यादव साथ दिखे, चर्चे–किस्‍से तेज

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्‍क : रालोसपा प्रमुख व केन्‍द्रीय मानव संसाधन राज्‍य मंत्री उपेन्‍द्र कुशवाहा मंगलवार 30 जनवरी को पूरे बिहार में ‘शिक्षा सुधार – मानव कतार’ का आयोजन करा रहे हैं. प्रत्‍येक पंचायत में किसी एक स्‍थान पर मानव कतार का प्रोग्राम है. पर इसके पहले कुशवाहा को लेकर बिहार की राजनीति में कई चर्चाएं छिड़ गई हैं. इन चर्चाओं के बीच पटना की सीधी सबसे बड़ी होर्डिंग पर कई पोलिटिकल आंखें जमी हुई हैं. यह होर्डिंग इनकम टैक्‍स चौराहे पर है.

इस सबसे बड़ी होर्डिंग में उपेन्‍द्र कुशवाहा को समर्थन करते दिख रहे हैं पूर्व सांसद साधु यादव. साधु यादव राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के साले हैं. पर अभी लालू फैमिली से रिश्‍ता गड़बड़ाया हुआ है. साधु ने बिहार विधान सभा चुनाव के वक्‍त खुद की पोलिटिकल पार्टी बनाई थी, पर कोई सफलता नहीं मिली थी. ऐसे में, उपेन्‍द्र कुशवाहा के लिए साधु यादव की ओर से लगाई गई बड़ी होर्डिंग कई बातें कह रहीं हैं.

SADHU-YADAV
साधु यादव (फाइल फोटो)

साधु यादव इस होर्डिंग के माध्‍यम उपेन्‍द्र कुशवाहा को बिहार का भविष्‍य कह रहे हैं. वे शिक्षा में सुधार करेंगे – करके रहेंगे जैसी बातें कर रहे हैं. उपेन्‍द्र कुशवाहा को भाई भी कहा गया है. अब पोलिटिकल लोग इस होर्डिंग की एनालिसिस करने में लगे हैं. अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं हुआ है कि यह होर्डिंग कुशवाहा की सहमति से लगाई गई है अथवा स्‍वेच्‍छा भाव से.

पोलिटिकल लोग कुशवाहा की गतिविधि पर महीनों से विशेष नजर रखे हैं. कारण कि यह चर्चा होती रही है कि वे 2019 के चुनाव के पहले लालू यादव के साथ चले जायेंगे. आज 29 जनवरी को राजद के वरिष्‍ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह ने तो इस बाबत खुले में कह दिया. वे बोले कि उपेन्‍द्र कुशवाहा और जीतन राम मांझी राजद के संपर्क में हैं. पर इस बयान के तुरंत बाद कुशवाहा ने दावे को सिरे से खारिज कर दिया.

उपेंद्र कुशवाहा (फाइल फोटो)

पोलिटिकल पंडित मानते हैं कि उपेन्‍द्र कुशवाहा ने साधु यादव को साथ लिया तो राजद के साथ जाने की बातें बेमानी हो जाएगी. पिछले दिनों कुशवाहा को पटना में सरस्‍वती पूजा के एक समारोह में मधेपुरा के सांसद और जाप पार्टी के राष्‍ट्रीय संरक्षक पप्‍पू यादव के साथ भी देखा गया था.

सियासत : राजद में शामिल होंगे मांझी- कुशवाहा !, जवाब मिला- बकवास कर रहे हैं रघुवंश
सियासत की खिचड़ी: जदयू से अलग मानव श्रृंखला बनाएंगे कुशवाहा, बोले- शिक्षा से दूर होगी दहेजप्रथा
उपेन्द्र कुशवाहा का हमला, कहा- सिर्फ अच्छे का श्रेय लेना जानते हैं नीतीश

21 जनवरी को नीतीश कुमार द्वारा आयोजित मानव श्रृंखला में उपेन्‍द्र कुशवाहा शामिल हुए थे. पर कुशवाहा की मानव कतार में शामिल होने का जदयू ने अभी कोई फैसला नहीं किया है. कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष कौकब कादरी ने कहा है कि कुशवाहा की मानव कतार में जदयू-भाजपा शामिल होती है तो कांग्रेस भी शामिल होगी.

देखें VIDEO : बिहार की सियासत एक बार फिर बदलने वाली है ?

देखें VIDEO : शिक्षकों की उम्मीदें परवान चढ़ी !

About Abhishek Anand 120 Articles
Abhishek Anand