पटना का ये एक्टर एक्टिंग छोड़ कर रहा है गांव में खेती, काट रहा घास और निकाल रहा गाय का दूध

लाइव सिटीज डेस्क : आपको याद होगा साराभाई वर्सेज साराभाई सीरियल टीवी पर आया करता था जो काफी फेमस भी था. इस शो में एक्टर राजेश शर्मा अपनी एक्टिंग से लोगों को खूश कर देते थे. लेकिन वो आजकल हैं कहां क्या इसके बारे में आपको पता है? कई सीरियल्स में काम करने के बाद वो अब गांव में खेती करने में लगे हैं. एक्टर राजेश शर्मा पटना से 125 किलोमीटर दूर बर्मा गांव में खेती कर रहे हैं.

बता दें कि उन्होंने फिलहाल एक्टिंग फील्ड से दूरी बना ली है. गांव को स्मार्ट विलेज बनाने में लगे हैं इसलिए उन्होंने खेती के टिप्स सिखाने के साथ-साथ उन्होंने शून्य-बजट आध्यात्मिक खेती में हाथ बटाना शुरू कर दिया है.

पटना में जन्मे राजेश के मुताबिक वे एक बार पेड़ के नीचे बैठे थे उस समय उन्हें एक आइडिया आया कि बर्मा गांव की हालत सुधारने में कुछ मदद की जाए. उसके बाद वे जब बर्मा गांव पहुंचे तो उन्होंने देखा कि उस गांव में कोई सुविधाएं भी नहीं हैं.

पानी, बिजली की भी बिल्कुल व्यवस्था नहीं हैं. इस बात पर उन्होंने गांव को स्मार्ट बनाने के लिए प्रयास शुरू किया और बिजली पानी की व्यवस्था के लिए प्रयास शुरू किए. धीरे-धीरे वे इस गांव की हालत सुधार रहे हैं. गांव का दूध निकालना, घास काटना, खेती करने के साथ-साथ वे पूरे काम करते हैं.

क्या है शून्य-बजट आध्यात्मिक खेती

शून्य-बजट आध्यात्मिक खेती प्रकृति, विज्ञान, आध्यात्म एवं अहिंसा पर आधारित खेती की टेक्निक है. इस टेक्निक में रासायनिक खाद, गोबर खाद, जैविक खाद, केंचुआ खाद एवं जहरीले रासायनिक-जैविक केमिकल नही खरीदने होते बल्कि केवल एक देसी गाय से 30 एकड़ खेती कर सकते हैं.

 

इस टेक्निक में केवल 10% पानी एवं 10% बिजली की जरूरत होती है, मतलब 90% पानी एवं बिजली की बचत हो जाती है.

पहले शो में लिए थे 20 रीटेक

राजेश 1998 में अपनी प्रेग्नेंट सिस्टर की देखरेख के लिए मुंबई आए थे. उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन बिहार यूनिवर्सिटी से कम्पलीट की और वो मुंबई के एक्स जेवियर कॉलेज से मास कम्यूनिकेशन करना चाहते थे.

इसी बीच उन्होंने एक फ्रेंड के शो में एक छोटा सा रोल प्ले किया था और ये शो बेस्ट सेलर रहा. राजेश ने एक इंटरव्यू में कहा था कि “मुझे उस में एक लाइन बोलनी थी, हैप्पी मैरिज एनिवर्सरी कांग्रेचुलेशन ये रही आपकी टिकट, इसे बोलने में मैंने 20 रीटेक लिए थे. इस रोल के लिए मुझे 1000रु. मिले थे. हालांकि उस शूट में मुझे मजा आया था. यहीं ये धीरे-धीरे मेरे एक्टर बनने की जर्नी शुरु हुई थी.”

About Ritesh Sharma 3161 Articles
मिलो कभी शाम की चाय पे...फिर कोई किस्से बुनेंगे... तुम खामोशी से कहना, हम चुपके से सुनेंगे...☕️

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*