कोरोना संक्रमण के बीच सोमवार से खुल जाएंगे स्कूल- कॉलेज, अभिभावकों से अनुमति लेकर ही आ सकेंगे बच्चे

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: कोरोना काल में बंद पड़े सभी स्कूल और कॉलेज सोमवार से खुल रहे हैं. शिक्षा विभाग ने स्कूलों को खोलने को लेकर गाइडलाइन्स भी जारी कर दिया है. हालांकि अब ये अभिभावकों पर निर्भर करता है कि वह अपने बच्चों को अचूल भेजते हैं या नहीं. बिना पेरेंट्स के अनुमति के बच्चे स्कूल नहीं आ सकते हैं.

कोरोना काल में स्कूल खोलना किसी चुनौती से कम नहीं है. ऐसे में पटना के कई स्कूलों में शनिवार को सभी क्लासरूम, स्टाफ रूम, तथा कार्यालय सहित पूरे कैंपस को सैनिटाइज किया गया. साथ ही साथ विद्यालय के शिक्षकों ने सभी छात्राओं को उन्हें फोन कर राज्य सरकार शिक्षा विभाग के निर्देश से अवगत कराते हुए उन्हें स्कूल आने के संबंध में विस्तृत जानकारी देने में व्यस्त दिखे.



स्कूल ऐसा जहग है जहां बच्चे हर तरह की सावधानी नहीं बरत सकते. जरा सी लापरवाही से संक्रमण फैलने का खतरा है. ऐसे में स्कूल प्रबंधन ने बच्चों के पेरेंट्स पर ही यह छोड़ा है कि बच्चों को भेजने पर उन्हें ही फैसला लेना है.

इधर स्कूल प्रबंधन ने अपने तरफ से गाइडलाइन्स को फॉलो करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. एसेंबली, खेलकूद, प्रैक्टिकल क्लास, लंच जैसे सामूहिक भीड़ पर रोक होगी. सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बच्चे क्लासरूम में ही लंच करेंगे. एसेंबली क्लास में ही होगी. सभी बच्चे अपने- अपने क्लास में ही प्रेयर करेंगे. खेलकूद पर रोक लगा दी गयी है. प्रैक्टिकल क्लास को लेकर अभी फैसला नहीं लिया गया है.