आज से प्राथमिक शिक्षक नियोजन का दूसरा चरण, 13 अगस्त तक 65 हजार पदों के लिए होगी काउंसलिंग

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: आज से छठे चरण में प्राथमिक शिक्षकों के नियोजन के दूसरे चरण की काउंसिलिंग शुरू हो रही है. दूसरे चरण में करीब 65 हजार पदों के लिए काउंसिलिंग होनी है. आज केवल नगर निकायों में काउंसिलिंग होगी, जो वर्ग 6 से 8 के लिए जिला मुख्यालय पर सामाजिक विज्ञान विषय की होगी.

7 से 10 अगस्त तक प्रखंड नियोजन इकाइयों की काउंसिलिंग जिला मुख्यालय में होगी. जबकि 13 अगस्त को पंचायत नियोजन इकाइयों की काउंसिलिंग प्रखंड मुख्यालय में होगी. दरअसल, इस बार सामाजिक विज्ञान विषय के लिए अलग से एक दिन दिया गया है. क्योंकि कुल अभ्यर्थियों में अकेले इस विषय के लिए पचास फीसदी से अधिक अभ्यर्थी हैं. अभी तक सभी विषयों की एक साथ काउंसिलिंग करायी जाती थी.

जानकारी के मुताबिक काउंसिलिंग के दौरान प्राथमिक शिक्षा निदेशालय की तरफ से कंट्रोल रूम एक्टिव रहेगा. ऑनलाइन विशेषकर यू-ट्यूब के जरिये भी मॉनिटरिंग जारी रहेगी. इस चरण में पहले चरण में आयी कठिनाइयों से सीख लेते हुए शिक्षा विभाग ने कई सावधानियां रखे जाने के लिए शिक्षा जिला पदाधिकारियों को निर्देश दिया है.

कक्षा 6 से 8 के अन्य विषयों के लिए 4 अगस्त को नगर निकायों में काउंसिलिंग होगी. जबकि 5 अगस्त को कक्षा 1 से 5 की काउंसिलिंग नगर निकायों में होगी. दूसरे चरण की काउंसिलिंग 13 अगस्त तक होगी. महत्वपूर्ण बात ये कि दूसरे फेज में 29 जुलाई तक जिस नियोजन इकाई की तरफ से मेधा सूची जारी कर दी गयी है, केवल उन्हीं नियोजन इकाइयों में काउंसिलिंग करायी जायेगी.बता दें कि बिहार के करीब 100 से ज्यादा नगर निकाय, करीब 400 प्रखंड और करीब 4000 पंचायत नियोजन इकाइयों में करीब 65000 शिक्षक पदों के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया होनी है.