Corona Update : बिहार में कोरोना की दूसरी लहर देख नीतीश ने किया अलर्ट, जनता के नाम लिखा खुला पत्र

लाइव सिटीज, पटना : बिहार में कोरोना की दूसरी लहर से लोग दहशत में आ गए हैं. 24 घंटे में रिकॉर्ड 1527 मरीज मिले हैं. इनमें सर्वाधिक 522 मरीज पटना में मिले हैं, जबकि भागलपुर को पछाड़ते हुए गया दूसरे नंबर पर आ गया है. गया में कल 128 मरीज मिले हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लगातार स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. अब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार की जनता के नाम खुला संदेश लिखा है. कहा है कि लोग सतर्क रहें. मास्क का अनिवार्य रूप से इस्तेमाल करें. सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करें.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लिखा है- ‘प्रिय बिहारवासियों कोरोना के मामले एक बार फिर बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं, इसलिए सबकी सुरक्षा को लेकर सरकार की चिंता भी बढ़ रही है. इसी संदर्भ में यह पत्र आप सबको लिख रहा हूं. इस वैश्विक महामारी से हम सबको मिलकर लड़ना है. कोरोना के खिलाफ अब तक हमने काफी मजबूती से लड़ाई लड़ी है. राज्य सरकार कोरोना महामारी को आपदा मान रही है, और हमने हमेशा कहा है कि राज्य के खजाने पर पहला हक आपदा पीड़ितों का है. कोरोना संक्रमण से बचाव एवं लॉकडाउन में लोगों को राहत पहुंचाने के लिए बिहार सरकार द्वारा अब तक 10000 करोड़ से अधिक की राशि खर्च की जा चुकी है.

अब तक कुल 2 करोड़ 41 लाख से अधिक टेस्ट किए जा चुके हैं. हम लोगों ने अब तक प्रति 10 लाख जनसंख्या पर 188804 टेस्ट किए हैं, जो राष्ट्रीय औसत से अधिक है. बिहार में कोरोना की रिकवरी दर 97.58% है, जो राष्ट्रीय औसत से अधिक है. सरकार इस महामारी के प्रति पूरी तरह से सचेत एवं गंभीर है. हमलोग लगातार कोविड-19 से संबंधित समीक्षा बैठक कर रहे हैं और संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दे रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया गया है कि पूरे राज्य में ज्यादा से ज्यादा कोरोना जांच करवाई जाए. सार्वजनिक आयोजनों को कुछ दिनों के लिए स्थगित रखा गया है. कोविड-19 के लिए तैयार किए गए अस्पतालों को हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रखा गया है. जांच की संख्या बढ़ाने के लिए कोविड-19 टीकाकरण केन्द्रों की संख्या निरंतर बढ़ाई जा रही है.

हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों पर बाहर से आ रहे लोगों की कोरोना जांच की व्यवस्था की गई है. प्रखंड स्तरीय क्वारंटाइन केंद्रों का पुनः क्रियाशील किया जा रहा है. पूरा बिहार हमारा परिवार है और हम आपको भरोसा दिलाना चाहते हैं कि सरकार आपके और आपके परिवार के स्वास्थ्य की सुरक्षा के प्रति पूरी तरह सतर्क है. कोरोना महामारी से निपटने के लिए हमने सभी आवश्यक कदम उठाए हैं, परंतु यह लड़ाई आप सब के सहयोग के बिना नहीं जीती जा सकती, इसलिए हम सभी को बेहद अनुशासित तरीके से निम्नलिखित बातों का कड़ाई से पालन करना होगा.