शाहनवाज हुसैन ने किया बाराबंकी मेगा फूड पार्क का दौरा, कर्मियों से हासिल की जानकारी

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी औद्योगिक क्षेत्र स्थित एग्रो फूड पार्क का दौरा किया और इसके तमाम पहलुओं की विस्तार से जानकारी हासिल की। पिछले दिनों बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात के दौरान यूपी के फूड पार्क को देखने की सलाह दी थी। इसी के बाद उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना के प्रयासों से उनका बाराबंकी मेगा फूड पार्क का दौरा रखा गया जो अत्यंत सफल रहा। बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार के मुजफ्फरपुर में मेगा फूर्ड पार्क का निर्माण होना है। उत्तर प्रदेश के मेगा फूड पार्क की बारीकियों को समझकर बिहार के भी मेगा फूड पार्क को बहुत अच्छे से विकसित करना चाहते हैं ताकि बिहार के किसानों को लाभ मिलने के साथ युवाओं के लिए रोजगार के बहुत अवसर पैदा हों और ये मेगा फूड पार्क अपने आप में एक मिसाल भी बने। 

बाराबंकी एग्रो(मेगा) फूड पार्क के दौरे के दौरान बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कोका कोला (एस एल एम जी बेवरेड लिमिटेड) और ऑर्गेनिक इंडिया लिमिटेड कंपनी की उत्पादन ईकाईयों का विस्तृत भ्रमण किया और कंपनी के प्रबंधन से बात कर सभी पहलुओं का बारीकी से अध्ययन किया। मैनुफेक्चरिंग यूनिट के भ्रमण के बाद एग्रो फूड पार्क एरिया में कार्यरत्त सभी बड़ी कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक भी की। बैठक में जिन कंपनियों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया उनमें शामिल हैं – एस एल एम जी बेवरेज लिमिटेड (कोका कोला), ऑर्गेनिक इंडिया, ज्ञान डेरी, वीटा डे, बॉम्बे नमकीन, महाराष्ट्र फीड, तनसुख हर्बल, अंकुर ट्रेडर्स, लालजी मसाले, माता मनसा जी नमकीन, जैन प्लास्टिक और पवार इंडस्ट्रीज ।

औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधियों से बैठक के बाद सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बहुत सी कंपनियों ने कंपनी के आगामी विस्तार के लिए बिहार आने की इच्छा जाहिर की है। जैसे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तम प्रदेश पर उन्हें भरोसा है वैसे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सुशासन पर पूरा यकीन है । शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार में निवेश को लेकर उद्योग जगत का रुख काफी सकारात्मक है। सैयद शाहनवाज हुसैन ने यहां उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जमकर तारीफ की । उन्होंने कहा कि योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में 2018 में जो फूड पार्क का प्रोपोजल बना था, वो जमीन पर साकार होते हुए देखा जो किसी चमत्कार से कम नहीं है। उन्होंने कहा कि पूरे उत्तर प्रदेश में उद्योग का बहुत अच्छा माहौल है। उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना दिन रात उत्तर प्रदेश को पूर्ण विकसित प्रदेश बनाने के लिए प्रयास करते रहे हैं जिसका बहुत बढ़िया असर जमीन पर साकार होते हुए दिख रहा है। सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि आने वाला वक्त बिहार और उत्तर प्रदेश का होगा। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार के उद्योग जगत की भी तकदीर तस्वीर बदल कर रहेंगे।

बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सीईओ मयूर माहेश्वरी की भी काफी प्रशंसा की । उन्होंने कहा कि बाराबंकी एग्रो(मेगा) फूड पार्क के दौरे को सफल बनाने में उनका बहुत योगदान है। UPSIDA के अधिकारियों ने उत्तर प्रदेश की औद्योगिक नीति और फूड पार्क नीति पर अत्यंत सारगर्भित प्रस्तुतीकरण दिया और विकास प्रक्रिया के अपने सभी अनुभव साझा किए। सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा बाराबंकी एग्रो(मेगा) फूड पार्क में प्लांट देखकर, उत्पादन ईकाईयों की प्रोसेसिंग समझकर और पूरे मेगा फूड पार्क की डिजाइन से लेकर अन्य चीजों की जानकारी हासिल कर बिहार में उद्योगों को चमकाने में काफी मदद मिलेगी। 

लखनऊ से बिहार रवाना होने से पहले बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन से उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने मुकालात की । मुलाकात के दौरान शाहनवाज हुसैन ने उत्तर प्रदेश में शानदार औद्योगिक विकास के साथ उनके दौरे को भी सफल बनाने के लिए सतीश महाना को शुक्रिया कहा । इससे पहले लखनऊ में उनकी मुलाकात उत्तर प्रदेश के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह और श्रीकांत शर्मा से भी हुई।