शाहनवाज हुसैन देश की टॉप कंपनियों को बिहार लाएंगे, दिल्ली में उद्योग मंत्री ने कर दिया ऐलान

लाइव सिटीज पटना: बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने दिल्ली में आयोजित Supply Chain Management और Logistics Summit 2022 में देश की बड़ी सप्लाई चेन और लॉजिस्टिक्स कंपनियों के प्रतिनिधियों से बिहार में इस सेक्टर में निवेश की अपील की. उन्होंने कहा कि औद्योगिकीकरण की ओर तेजी से आगे बढ़ रहे बिहार में निवेश के लिए नए-नए सेक्टर तैयार हो रहे हैं. सप्लाई चेन और लॉजिस्टिक्स सेक्टर में भी निवेश के लिए बिहार बेहतरीन डेस्टिनेशन बन गया है.

शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार में बढ़ते उद्योग और इसके आसपास के राज्यों और पड़ोसी देशों को मिलाकर करीब 55 करोड़ की आबादी के बड़े बाजार का फायदा बिहार में निवेश करने वालों को मिल रहा है. इसलिए बिहार में सप्लाई चेन और लॉजिस्टिक्स सेक्टर में निवेश फायदे का सौदा है. उद्योग मंत्री ने कहा कि बिहार कनेक्टिविटी के मामले में अब देश के किसी हिस्से से कमतर नहीं है. शाहनवाज हुसैन ने कहा कि यहां बेहतरीन सड़कों का जाल बिछ चुका है. हवाई, रेल और वाटरवेज कनेक्टिविटी भी बिहार के औद्योगिकीकरण के लिए मददगार साबित हो रही हैं. उन्होंने कहा कि बिहार में बढ़ते औद्योगिकीकरण और आसपास मौजूद बड़े बाजार की उपलब्धता को देखते हुए राज्य में सप्लाई चेन और लॉजिस्टिक्स सेक्टर के लिए अपार संभावनाएं हैं.

दिल्ली में Economic Times के ET Edge द्वारा आयोजित Supply Chain Management & Logistics Summit 2022 में दुनिया की प्रतिष्ठित लॉजिस्टिक्ट्स कंपनी में से एक A.P. Moller–Maersk के साउथ एशिया के MD विकास अग्रवाल, Amazon के डायरेक्टर अभिनव सिंह, NHLML के CEO प्रकाश गौर, Dedicated Freight Corridor Corporation of India Limited के डायरेक्टर नंदूरी श्रीनिवास, Pepsico, Tata Chemicals, ITC, Coca Cola, NHAI के प्रतिनिधिगण, ET Edge के निदेशक मनोज नायर और इस सेक्टर के बहुत से एक्सपर्ट्स व उद्यमी मौजूद रहे.

सम्मिट में जुटी सेक्टर की हस्तियों को संबोधित करते हुए बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि आर्थिक महाशक्ति बनने की राह में तेजी से आगे बढ़ रहे देश की आज सबसे बड़ी जरुरत है कि लॉजिस्टिक्स कॉस्ट को कम रखते हुए सप्लाई चेन सिस्टम की efficiency बेहतरीन की जाए. देश का लक्ष्य 2025 तक 5 trillion डॉलर इकॉनोमी को हासिल करना है और इसके लिए बेहतरीन supply chain ecosystem पूरे देश में जरुरी है. उन्होंने कहा कि मैं अभी जिस राज्य बिहार का प्रतिनिधित्व यहां कर रहा हूं, यहां भी हम इस सेक्टर में लंबी छलांग की तैयारी कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि वैश्विक परिदृश्य में भारत का supply chain और logistics सेक्टर दुनिया में सबसे बड़ा है और खुशी की बात है कि इस सेक्टर की ग्रोथ स्पीड भी इस वक्त सबसे ज्यादा High है. सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि मेरा खास फोकस बिहार को लेकर है जो इस वक्त उद्योग और इससे जुड़े सभी सेक्टर के लिए बेशुमार संभावनाओं का प्रदेश है. उन्होंने कहा कि हाल ही में हमने BIHAR TEXTILE & LEATHER POLICY 2022 लांच किया है. जाहिर है इसके लिए बिहार में अपार संभावनाएं हैं.

शाहनवाज हुसैन ने कहा कि कई महीनों की व्यापक चर्चा के बाद जो हमने BIHAR TEXTILE & LEATHER POLICY 2022 बनाई है, वो सूक्ष्म, लघु, मध्यम, और बड़े उद्योगों की एक विशाल श्रृंखला को बढ़ावा देगी और घरेलू और विदेशी निवेश को भी आकर्षित करेगी. उन्होंने कहा कि हाल ही में हमने BIHAR START UP POLICY 2022 को भी मंजूरी दी है. जल्द ही ये लांच होगा. कुल मिलाकर बिहार में अनुकूल माहौल बनने से राज्य धीरे-धीरे नहीं बल्कि बेहद तेज रफ्तार से industrialization के नए युग की ओर बढ़ रहा है और इसमें सप्लाई चेन और लॉजिस्टिक्स सेक्टर की अत्यंत महत्वपूर्ण भूभिका और भागीदारी जरुरी है.