पाटलिपुत्रा महोत्सव : कलाकार बिखेरेंगे सतरंगी छटा, लगेंगे रंग-बिरंगे स्टॉल, और भी बहुत कुछ…

लाइव सिटीज पटना : पाटलिपुत्रा महोत्सव में अब कुछ ही दिन बचे हैं. इसका काउंट डाउन शुरू है. शहर में पहली बार हो रहे इस तरह के आयोजन को लेकर पट्नाइट्स काफी उत्साहित हैं. होना भी चाहिए. दरअसल यह महोत्सव खास है. 26 दिसंबर से 1 जनवरी तक चलने वाले पाटलिपुत्रा महोत्सव में बहुत कुछ नया देखने को मिलेगा. कई रंग-बिरंगे स्टॉल के साथ आपको नई तकनीक, क्रिएटिव आइडिया के साथ आपके टेस्ट का भी ध्यान रखा गया है. फूड आइटम्स में कई वैरायटीज उपलब्ध रहेगी. सिक्यूरिटी और मैनेजमेंट की व्यवस्था भी शानदार होगी. मेले और महोत्सव में धक्का-मुक्की वाली भीड़ आपको नहीं दिखेगी. साथ ही अलग-अलग सांस्कृतिक कार्यक्रमों से आपका मनोरंजन किया जाएगा.

नुक्कड़ नाटक से लेकर शॉर्ट फिल्म तक



image source google

इस महोत्सव का आयोजन जदय़ू इंडस्ट्री सेल के द्वारा किया जा रहा है. मिलर हाईस्कूल ग्राउंड में आयोजित पाटलिपुत्रा महोत्सव के जरिए सोशल मैसेज के साथ लोगों को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इसमें नुक्कड़ नाटक का मंचन होगा. लोक संगीत की प्रस्तुति होगी. शॉर्ट फिल्म भी दिखायी जाएगी.

सरकारी नीतियों को जानेंगे लोग

image source google

सात दिनों तक चलनेवाले इस महोत्सव में बिहार सरकार की नीतियों पर नाट्य प्रस्तुति होगी. इसमें शराबबंदी, बाल विवाह, दहेज प्रथा, बेरोजगारी, और वीमन एंपावरमेंट जैसे टॉपिक्स पर नुक्कड़ नाटक होगा. इसके साथ ही संध्या में संगीत और कल्चरल प्रोग्राम का भी आयोजन किया जाएगा. इसमें बिहार के लोक संगीत, गजल और सूफी संगीत की सरिता में पटनाइट्स डुबकी लगाएंगे.

शॉर्ट फिल्म से दिया जाएगा सोशल मैसेज

image source google

राज्य में बेरोजगारी, सामाजिक भेद-भाव और महिला सशक्तीकरण जैसे मुद्दों पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को अवेयर किया जायेगा. इसके लिए पटना के कई नाट्य संस्थानों का सेलेक्शन किया गया है. इनमें आकार नाट्य संस्था, अनहद, आर्ट मेकर जैसे और भी कई नाट्य संस्था भाग लेंगी. पाटलिपुत्रा महोत्सव में आयोजित नुक्कड़ नाटक के कोर्डिनेटर आशुतोष बताते हैं कि महोत्सव में प्रस्तुति को लेकर सभी नाट्य संस्था हर रोज रिहर्सल कर रहे हैं. हमारी कोशिश बेहतर करने की है.

image source google

सरकार द्वारा शराबबंदी, दहेज प्रथा, बाल विवाह पर बैन लगा दिया गया है. लेकिन अभी भी इन जरूरी मुद्दों के बारे में लोगों में अवेयरनेस की आवश्यकता है. 26 दिसंबर से 1 जनवरी तक हम हर रोज विभिन्न विषयों पर नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन करेंगे. कई स्थानिय कलाकारों की भी मदद ली जाएगी.

पाटलिपुत्रा महोत्सव में नुक्कड़ नाटक और सांस्कृतिक कार्यक्रम की जानकारी के लिए आप 7277783735 पर संपर्क कर सकते हैं.