उपेंद्र कुशवाहा मिले ‘सन ऑफ मल्‍लाह’ मुकेश सहनी से, नये किस्‍म की खिचड़ी पकेगी क्‍या?

MUKESH-KUSHWAHA-collage

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्‍क : जदयू से अब तक किसी प्रकार का गठबंधन होने से इंकार करने वाले रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा के साथ सन ऑफ मल्‍लाह मुकेश सहनी की मुलाकात हुई है. यह मुलाकात शुक्रवार को पटना में हुई. दोनों ने इस मुलाकात को शिष्‍टाचार भेंटवार्ता बताया है. पर, पोलिटिकल पंडित इसे शिष्‍टाचार मुलाकात तक मानने को तैयार नहीं हैं. सन ऑफ मल्‍लाह ने अभी चार नवंबर को ही पटना के गांधी मैदान में अपने दम निषाद महारैला का आयोजन किया था. साथ में, वीआईपी पार्टी के नाम से नए पोलिटिकल पार्टी का एलान किया.

बतातें चलें, भाजपा-लोजपा से गठबंधन की बात करने वाले उपेंद्र कुशवाहा जदयू और नीतीश कुमार से खासे नाराज चल रहे हैं. कुशवाहा कह रहे हैं कि नीतीश कुमार ने ‘नीच’ कहकर उन्‍हें अपमानित किया. जबकि जदयू कह चुका है कि नीतीश कुमार कभी भी ऐसे शब्‍दों का प्रयोग नहीं करते हैं.

उपेंद्र कुशवाहा और मुकेश सहनी दोनों ने आपसी मुलाकत की तस्‍वीरें फेसबुक और ट्विटर पर तुरंत शेयर की. दोनों की भाषा शिष्‍टाचार तक सीमित रही है. किंतु मुलाकात की खबर रख रहे लोग बता रहे हैं कि दोनों लंबे समय तक मिले. लोक सभा 2019 को लेकर चर्चा हुई. एनडीए और महागठबंधन के रवैये पर बातें हुई.

इस मुलाकात से नए किस्‍म की राजनीतिक खिचड़ी पकते देख लोग कहते हैं कि मुकेश सहनी की डिमांड भी बढ़ी हुई है. सहनी ने जिस तरीके से बिहार के निषाद समाज को सत्‍ता में हिस्‍सेदारी के लिए जाग्रत कर दिया है, सभी राजनीतिक दल चौकन्‍ने हो गए हैं. ऐसे में, इस जमात के बड़े वोट बैंक को कोई भी गठबंधन इग्‍नोर करने की स्थिति में नहीं है.

पर मुकेश सहनी अकेले चुनाव लड़ जाने के मूड में नहीं हैं. अकेले की सूरत में तो किधर भी संकट नहीं है. उधर नाराज उपेंद्र कुशवाहा भी एनडीए गठबंधन में सिर्फ दो सीटें लेने को तैयार नहीं हैं. कुशवाहा की जिद के कारण ही एनडीए गठबंधन दलों में कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा, एलान नहीं कर पा रहा है. ‍

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*