मुंगेर के भीमबांध और चंपारण के बाल्मीकि नगर पर सुशील मोदी ने की बड़ी घोषणा

sushil-kumar-modi, सुशील मोदी, डिप्टी सीएम, बिहार (फाइल फोटो)
सुशील मोदी, डिप्टी सीएम, बिहार (फाइल फोटो)

लाइव सिटीज डेस्क : बिहार भाजपा के वरीय नेता व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने गुरुवार को बड़ी घोषणा की. उन्होंने कहा कि मुंगेर का भीमबांध और चंपारण का बाल्मीकि नगर इस साल के पर्यटन सीजन में आकर्षण केंद्र होंगे. उन्होंने कहा कि अक्टूबर से शुरू होनेवाले पर्यटन सीजन में ये दोनों जगह बिहार के लिए लाभदायक होगी. उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने गुरुवार को मुख्य सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में ये बातें मीटिंग के दौरान कहीं. मीटिंग में पर्यावरण तथा वन विभाग के अधिकारी शामिल हुए.

उन्होंने कहा कि बाल्मीकिनगर आने वाले पर्यटकों के गंडक में नौकाविहार और जंगल सफारी के लिए 10 बोट और 10 खुली जीप के साथ एक बड़ी गाड़ी की सुविधा उपलब्ध होगी. इतना ही नहीं, भीमबांध के विकास के लिए भारत सरकार ने 3.92 करोड़ की राशि दी है. उन्होंने कहा कि वाल्मीकिनगर में पर्यटन सीजन के दौरान संध्या में जंगल के जीवन पर आधारित सिनेमा भी दिखायी जाएगी.

सुशील मोदी ने कहा कि भीमबांध में केंद्र सरकार से मिले 3.92 करोड़ की राशि से शौचालय का निर्माण किया जाएगा. साथ ही जंगल में घाटों का डेवलपमेंट किया जायेगा. उन्होंने कहा कि भीमबांध में नक्सलियों की ओर से ध्वस्त किये गये सर्किट हाउस का भी निर्माण पर्यटन विभाग करायेगा. उन्होंने कहा कि इसके लिए पर्यटन विभाग की ओर से 1.30 करोड़ रुपये खर्च करने के लिए आवंटित की गयी है.

बता दें कि मुंगेर जिले का भीमबांध सदियों से पर्यटकों को लुभाता रहा है. जिले के हवेली खड़गपुर अनुमंडल में पड़नेवाले भीमबांध खासकर जाड़े के मौसम में लोगों के लिए पिकनिक स्पॉट बन जाता है. यहां का गरम पानी का कुंड और झरना लोगों के लिए आकर्षक का केंद्र रहता है. पिछले पांच वर्षों से सीआरपीएफ कैंप रहने की वजह से लोग वहां जाने लगे हैं. कहा जाता है कि महाभारत काल में अज्ञातवास के दौरान पांडव का भाई भीम इसी जगह पर रुके थे. मुंगेर गजेटियर में इसके बारे में काफी जानकारी दी गयी है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*