सबसे कम उम्र के IIT प्रोफेसर बनने वाले तथागत तुलसी को नौकरी से निकाला

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: सबसे कम उम्र में आईआईटी के प्रोफ़ेसर बनने वाले बिहार के लाल तथागत तुलसी को नौकरी से निकाल दिया गया है. तथागत बीते कई वर्षों से आईआईटी मुंबई में प्रोफ़ेसर के पद पर काम कर रहे थे, परन्तु अब उन्हें नौकरी से निकाल दिया गया है. वो आईआईटी मुंबई में भौतिकी के प्रोफ़ेसर थे. ख़राब स्वास्थ्य की वजह से वो पिछले चार सालों से छुट्टी पर थे.

मिली जानकारी के अनुसार सबसे कम उम्र में आईआईटी के प्रोफेसर बनने वाले बिहार के तथागत तुलसी पिछले काफी समय से बीमार चल रहे है, इसको लेकर उन्होंने संस्थान से ट्रांसफर करने की मांग भी की थी. उन्होंने अपने स्वास्थ्य का हवाला देते हुए दिल्ली आईआईटी ट्रांसफर करने की मांग की, परन्तु कोई प्रावधान नहीं होने के कारण तबादला नहीं हो सका. अंत में संस्थान ने उन्हें नौकरी से निकाल दिया.

इस सम्बन्ध में तथागत तुलसी ने राष्ट्रपति, पीएम और गृहमंत्री से विशेष परिस्थिति में आईआईटी में भी तबादले का प्रावधान लागू करने की मांग की है. बताया जा रहा है कि मुंबई की जलवायु उन्हें सूट नहीं कर रही है, जिसकी वजह से उनकी तबियत लगातार खराब चल रही है. ऐसे में वे पिछले चार सालों से छुट्टी पर थे. इसको लेकर उन्होंने अपना ट्रांसफर दिल्ली में करने की मांग की, परन्तु नहीं हो सका.

आपको बता दें कि तथागत तुलसी भारत के सबसे कम उम्र में आईआईटी में प्रोफ़ेसर बनने वाले व्यक्ति है. उन्होंने सबसे कम उम्र में दसवीं, BSC, MSC की डिग्री हासिल की है. महज 22 साल की उम्र में तथागत ने IISC से पीएचडी की डिग्री हासिल की थी. वो काफी साल से  आईआईटी मुंबई में भौतिकी के प्रोफ़ेसर के रूप में काम कर रहे थे. फिलहाल तथागत तुलसी पटना में ही रह रहे हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*