इंटर एग्जाम सेंटरों के पास लाउडस्पीकर पर लगे बैन, माध्यमिक शिक्षक संघ ने उठायी मांग

shatru

लाइव सिटीज, पटना : बिहार में इन दिनों इंटरमीडिएट की परीक्षा जारी है. इसके लिए विभिन्न विद्यालयों में सेंटर बनाए गए हैं. हालांकि इन एग्जाम सेंटर्स के आसपास तेज आवाज में बजने वाले लाउडस्पीकर्स से परीक्षार्थियों के साथ ही परीक्षा नियंत्रण के काम में लगे लोगों को भी परेशानी हो रही है. इसको लेकर बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ ने अब आवाज उठायी है.

संघ के महासचिव सह पूर्व सांसद शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष से इस संबंध में अपील की है. उन्होंने मांग की है कि इंटर परीक्षा के केंद्रों के आस-पास परीक्षा अवधि के दौरान बजाए जा रहे लाउडस्पीकर को बंद कराया जाए. इसके लिए सभी जिलों में प्रशासनिक अधिकारियों को विशेष निर्देश दिए जाएं.

उन्होंने कहा कि पटना स्थित कई जिलों से इस संबंध में शिकायतें मिल रही है. कहा जा रहा है कि परीक्षा केंद्रों के आसपास परीक्षा अवधि के दौरान होने वाले कार्यक्रमों में तेज ध्वनि के लाउडस्पीकर बजाये जा रहे हैं. इससे न सिर्फ छात्र व छात्राओं को असुविधा हो रही है, बल्कि परीक्षा के संचालन में व्यवधान व कठिनाई उत्पन्न हो रही है.

सिंह ने पटना स्थित मिलर हाईस्कूल परीक्षा केंद्र का उदाहरण देते हुए बताया कि पिछले दिनों तेज ध्वनि के लाउडस्पीकर बजने से काफी शोरगुल हो रहा था. जिससे वहां परीक्षा दे रहे छात्र-छात्राओं की एकाग्रता भंग हो रही थी. साथ ही परीक्षा के संचालन में भी बाधा उत्पन्न हो रही थी. इसकी सूचना जिलाधिकारी कंट्रोल रूम में दिये जाने के बाद लाउडस्पीकर थोड़ी देर के लिए बंद हुआ. लेकिन पुन: लाउडस्पीकर बजने से स्थिति जस की तस रह गई.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*