अपलोड हो गया TET का ‘आंसर की’, देखकर 6 जनवरी तक करें ऑब्जेक्शन

पटना : बिहार प्रारंभिक शिक्षक (प्रशिक्षित) पात्रता परीक्षा-2017 (TET) का सेटवार प्रश्नपत्र और संशोधित आंसर ‘की’ शुक्रवार को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है. इसे BSEB की वेबसाइट http://www.biharboard.ac.in/ पर क्लिक कर देखा जा सकता है. बताया गया है कि कैंडिडेट्स इस संशोधित ‘आंसर की’ पर 30 दिसंबर से छह जनवरी के बीच आपत्ति दर्ज करा सकते हैं. निर्धारित तिथि के बाद किसी भी आपत्ति पर समिति विचार नहीं करेगी. ‘आंसर की’ सीधे देखने के लिए यहां क्लिक करें.

बोर्ड अध्यक्ष के अनुसार कैंडिडेट्स को अपनी आपत्ति दर्ज करने के लिए बोर्ड की TET विशेष वेबसाइट https://www.bsebonline.net/ पर जाना होगा. यहां उन्हें मौजूद तीसरे नंबर के आप्शन CLICK HERE TO REGISTER OBJECTION OF BETET-2017 EXAMINATION पर क्लिक करना होगा.



TET-NOTICE
आपत्ति दर्ज कराने की पूरी प्रक्रिया

बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया है कि पूर्व में ओएमआर शीट की स्क्रूटनी के लिए अभ्यर्थियों द्वारा जमा किए गए निर्धारित शुल्क (प्रति पेपर 70 रुपये) को समिति अभ्यर्थियों को वापस करेगी. अभ्यर्थी ने ऑनलाइन मोड में स्क्रूटनी के लिए शुल्क जमा किया है तो उन्हें उसी अकाउंट नंबर में शुल्क वापस कर दिया जाएगा. ऑफलाइन मोड में जिन अभ्यर्थियों ने समिति के काउंटर पर नकद शुल्क जमा किया है, उन्हें उनके दिए पते पर डाक विभाग के ईएमओ (इलेक्ट्रॉनिक मनी ऑडर) के माध्यम से भेजा जाएगा.

विशेषज्ञों ने की है जांच

बोर्ड अध्यक्ष के अनुसार सेटवार प्रश्नपत्र और आंसर की के संबंध में प्राप्त आपत्तियों की जांच विषय विशेषज्ञों से कराई गई है. पेपर वन में अभ्यर्थियों की आपत्तियों की जांच 26 तथा पेपर टू में 40 विशेषज्ञों द्वारा कराई गई है. टीईटी का प्रश्न पत्र राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण (एससीइआरटी) द्वारा किया गया था. पिछली बार सभी सेट मिलाकर 28 प्रश्न गलत मिले थे.

हालांकि कैंडिडेट्स की आपत्ति है कि संशोधित आंसर की के अनुसार 47 प्रश्न गलत हैं. पेपर एक में 18 व पेपर 2 में 29 प्रश्न गलत हैं. गलत प्रश्नों को चार श्रेणियों में बांटा गया है. बोर्ड अध्यक्ष ने बताया है कि कितने प्रश्न गलत हैं यह ‘आंसर की’ अपलोड होते ही अभ्यर्थियों को पता चला जाएगा.

तैयार रहिए, नए साल पर बिहार पुलिस में आ रही है 16000 वैकेंसी
नए साल में, 1 जनवरी से.. मोदी सरकार भारतवासियों को दे रही है ये 3 उपहार, आप भी उठाएं फायदा
इन स्मार्टफोन्स ने 2017 में जीता लोगों का दिल, अब भी है लिस्ट में