Union Budget 2021 : 75 प्लस लोगों के लिए केंद्र सरकार ने बजट में दिया बड़ा तोहफा, इनकम टैक्स का झंझट ही खत्म

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : केंद्र सरकार ने बजट 2021 में 75 प्लस आयु वाले लोगों के लिए बहुत बड़ा तोहफा दिया है. उनके लिए सरकार ने इनकम टैक्स का झंझट ही खत्म कर दिया है. 75 या इससे अधिक आयु वाले लोगों के लिए अब इनकम टैक्स रिटर्न भरने की जरूरत नहीं है. सरकार ने इससे इन्हें मुक्त कर दिया है.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा कि 75 साल से अधिक की आयु वाले बुजुर्गों को अब इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरना होगा. ऐसे लोगों को यह राहत मिलेगी, जिनकी कमाई का स्रोत सिर्फ पेंशन होगा. अब 75 साल से अधिक उम्र वालों कों ITR भरने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि जब दुनिया इतने बड़े संकट से गुजर रही है, तब सभी की नजरें भारत पर हैं. ऐसे में हमें अपने टैक्सपेयर्स को सभी सुविधाएं देनी चाहिए. उन्होंने कहा कि बैंकों के अटके कर्जों से निपटने के लिए परिसंपत्ति पुनर्गठन एवं प्रबंधन कंपनी की स्थापना की जाएगी. सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को 20000 करोड़ रुपये की पूंजी देने का प्रस्ताव किया.



कृषि को लेकर केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है. कृषि खरीद धीरे-धीरे बढ़ी है, जिससे किसानों को फायदा हुआ है. उन्होंने कहा कि 43.36 लाख गेहूं किसानों को सरकार की एमएसपी स्कीम का लाभ मिला है. यह आंकड़ा पूर्व में 35.57 लाख पर है. किसानों को वित्त वर्ष 2020-21 में गेहूं पर 75,100 करोड़ रुपये की MSP दी गई है.