बिहार के राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने पुण्यतिथि पर देश के प्रथम राष्ट्रपति को दी श्रद्धांजलि, चित्र पर अर्पित किए पुष्प; देखें तस्वीरें

लाइव सिटीज, पटना : देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद की आज 58 वीं पुण्यतिथि है. पूरा देश उन्हें याद कर रहा है. बिहार में भी उन्हें श्रद्धांजलि दी गयी. इस मौके पर राजभवन में राज्यपाल फागू चौहान और CM आवास में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजेंद्र बाबू को नमन किया और उनके चित्र पुष्प अर्पित किए. बता दें कि 1963 में आज के ही दिन यानी 28 फरवरी को राजेंद्र बाबू का निधन हुआ था.

पटना के सदाकत आश्रम में डॉ राजेंद्र प्रसाद का निधन हुआ था. राजधानी के बांस घाट पर उनका अंतिम संस्कार किया गया था. उस जगह पर अभी राजेंद्र बाबू का समाधि स्थल बना हुआ है. बता दें कि कानून और उच्च शिक्षा की पढ़ाई पूरी करने के बाद राजेंद्र बाबू वर्ष 1916 में पटना आए और सदाकत आश्रम में रहने लगे. राजेंद्र बाबू गांधी जी के विचारों से काफी प्रभावित थे.

राजेंद्र बाबू वर्ष 1921 से 1946 तक बिहार विद्यापीठ में रहे, फिर राष्ट्रपति बनने के बाद दिल्ली चले गए. राष्ट्रपति पद से अवकाश प्राप्त कर वे दिल्ली से 14 मई 1962 को पटना आए और फिर सदाकत आश्रम में नियमित रूप से रहने लगे. सदाकत आश्रम स्थित बिहार विद्यापीठ में ही उन्होंने अंतिम सांस ली थी. उन्होंने बिहार विद्यापीठ के जिस मकान में अपनी जीवन यात्रा पूरी की, उसे संग्रहालय का रूप दिया गया है. आज भी उनकी स्मृतियां संग्रहालय के रूप में जीवित हैं.