ग्राम कचहरी सचिव की कार्य अवधि का होगा विस्तार, मंत्री सम्राट चौधरी का ऐलान

लाइव सिटीज पटना: बिहार पंचायत आम चुनाव 2021 सम्पन्न हो जाने के पश्चात बिहार के लगभग सभी नये ग्राम कचहरी का गठन हो गया है. बिहार सरकार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने विज्ञप्ति जारी करते हुए बताया की तत्काल जिन ग्राम कचहरी में सचिव का पद रिक्त हैं. उन ग्राम कचहरी के सचिव का नियोजन बिहार ग्राम कचहरी सचिव नियोजन, सेवा शर्त एवं कर्तव्य नियमावली, 2014 के प्रावधानों के अनुरूप होगा. वैसे जिन ग्राम कचहरी में पूर्णकालिक रूप से संविदा पर नियोजित ग्राम कचहरी सचिव कार्यरत है. वैसे ग्राम कचहरी सचिव की कार्यवधि का विस्तार नया नियोजन होने तक कर दिया गया है.

सम्राट चौधरी ने कहा कि किसी पंचायत क्षेत्र के नगरपालिका में सम्मिलित कर लिए जाने के फलस्वरूप जिन ग्राम कचहरियों का अस्तित्व समाप्त हो गया है. वैसे ग्राम कचहरी में कार्यरत सचिवों की कार्यावधि समाप्त समझी जाएगी. वैसे व्यक्तियो को नये नियोजन के समय पूर्व कार्यानुभव के आधार पर दिए जाने वाले वेटेज का लाभ अवश्य प्राप्त हो सकेगा. आगे मंत्री ने कहा कि ग्रामीण स्वराज्य और विकास के लिए पंचायत कचहरी सचिव की अहम भूमिका होती हैं.

बता दें कि दिल्ली के मुंडका की इमारत में शुक्रवार को भीषण आग लग गई. इस हादसे में आग लगने से 27 लोगों की मौत हो गई. इस हादसे पर सम्राट चौधरी ने दुख जताते हुए कहा कि दिल्ली के मुंडका में व्यवसायिक भवन में लगी भीषण आग के चपेट में आने से 27 लोगों की हुई मौत पर मैं शोक संवेदना व्यक्त करता हूं. ईश्वर से मृतात्माओं की शांति, दुख की घड़ी में पीड़ित परिजनों को संबल प्रदान करने एवं घायलों को शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं.