गया में प्राचीन श्री गुरुग्रंथ साहिब की चोरी, पंजाबी बिरादरी बोले – आस्था के साथ नहीं हो खिलवाड़

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार के गया जिले में प्राचीन श्री गुरुग्रंथ साहिब की चोरी हो गई है. यह चोरी विष्णुपद मंदिर के समीप श्री तेज बहादुर जी ऐतिहासिक गुरुद्वारा से हुई है. पंजाबी बिरादरी के लोगों ने इसकी सिकायत पुलिस से की है. उन्होंने कहा कि उनके आस्था के साथ कोई खिलवाड़ नहीं कर सकता.

जानकारी के अनुसार पिछले बुधवार को यहां पर लुधियाना से सिख समुदाय के श्रद्धालु आये थे. उन्होंने पाया कि गुरुग्रंथ नहीं है. इसकी सूचना उनलोगों ने स्थानीय पंजाबी बिरादरी को दी. आज श्री गुरु सिंह सभा गया के संयोजक अंकुश बग्गा के नेतृत्व में पंजाबी समुदाय के लोग गया सिटी एसपी से मिलकर जांच करने और गुरुग्रंथ को बरामद करने की मांग की है.

वहीँ, सिटी एसपी अनिल कुमार ने बताया कि पुलिस मामले की जांच में जुट गयी है. इस मामले में अंकुश बग्गा ने बताया कि गुरुद्वारा पर आसपास के असामाजिक तत्वों ने कब्जा जमा रखा है.

बता दें कि गया विष्णुपद मंदिर के पास ही श्री गुरु तेग बहादुर जी का अतिप्राचीन और ऐतिहासिक गुरुद्वारा है. इस गुरुद्वारा में सिखों के प्रथम गुरु गुरु नानक देव भी कभी आये थे. कहा जाता है कि उन्ही के द्वारा इस गुरुद्वारा की नींव रखी गयी थी. हालांकि वर्तमान में यह गुरुद्वारा जर्जर हालत में है. श्रद्धालु भी बहुत कम ही यहां आते हैं.

देखें वीडियो – 

About परमबीर सिंह 1371 Articles
राजनीति, क्राइम और खेलकूद....

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*