इस बार रजिस्टर्ड फोन नंबर से प्राप्त होगा बिजली बिल का लेखा-जोखा, विभाग बनाएगा सबका औसत बिल

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: कोरोना महामारी ने विकराल रूप अख्तियार किया है. सरकार ने संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए लॉकडाउन तक का कदम उठा रखा है. ऐसे में सीधी तौर पर आवश्यकत पब्लिक जरूरतों से जुड़े विभागों ने अपने काम-काज के ढर्रे में भी बदलाव ला दिया है. बिजली विभाग ने घोषणा किया है कि इस बार लोगों के घर-घर जाकर बिलिंग नहीं किया जाएगा. लोगों से अपील की गई है कि वह कोशिश करें कि बिजली का बिल ऑनलाइन ही जमा करें. ऐसा करने पर बिजली बिल में 1 फीसदी तक का छूट दिया जाएगा.

विभागीय अधिकारियों ने उपभोक्ताओं से कहा है कि वह इस बार अपने रजिस्टर्ड मोबाइल फोन से 7666008833 पर मिस्ड कॉल करेंगे. जिसके बाद लोगों की घरों के बिल पर जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी. विभाग इस बार लोगों के घर-घर पहुंचकर मासिक बिल गणना की बजाय औसत बिल बनाने पर निर्णय लिया है. लोग इसके अलावा एसबीपीडीसीएल डॉट को डॉट इन पर भी अपने बिजली बिल की जानकारी ले पाएंगे.

विभाग ने विशेष परिस्थितियों में ही विभागीय कार्यालय के काउंटर पर प्रोटोकॉल का पालन करते हुए बिल जमा करने की छूट दी है. यह भी सुबह सात बजे से 11 बजे के बीच ही जमा होगा. विभाग की ओर से यह प्रयास महामारी के बीच उपभोक्ताओं और अपने कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर किया है.