काम करने वालों को इज्जत मिलेगी या जुबान चलाने वालों को, ये जनता पर निर्भर है- नीतीश कुमार

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: सीएम नीतीश कुमार अपने आखिरी चुनावी सभा के लिए सुपौल के निर्मली विधानसभा पहुंचे. यहां उन्होंने जेडीयू उम्मीदवार अनिरुद्ध प्रसाद यादव के लिए वोट मांगा. साथ ही लोगों से कहा कि कोरोना काल के बीच चुनाव हो रहा है. समय कम है फिर आपके बीच आने का मौका मिला इस बात की ज्यादा खुशी है. उन्होंने कहा कि हम आपसे अनुरोध करते हैं कि हम सबके लोकप्रिय उम्मीदवार अनिरुद्ध प्रसाद यादव को भारी संख्या में वोट देकर इस क्षेत्र का विधायक बनाए.

सीएम ने कहा कि आप लोगों ने जब का काम करने का मौका दिया तो हमने इसमें जरा भी कोताही नहीं बरती है. उन्होंने कहा कि 2005 में से हमें काम करने का मौका मिला, उससे पहले हम न्याय यात्रा पर निकले थे और उस दरमियान हमने कहा था कि अगर हमें काम करने का मौका मिलता है तो हम न्याय के साथ विकास करेंगे. हमने ये कर के भी दिखाया है. उन्होंने बताया कि हमने हर इलाके का विकास और समाज के हर तबके का उत्थान किया है. इसके अलावा जो भी हाशिए पर थे, उनको मुख्यधारा से जोड़ने की कशिश की.



नीतीश कुमार ने कहा कि काम तो हमने हर क्षेत्र में किया है. किसी भी इलाके की उपेक्षा नहीं की. अब काम करने वालों को इज्जत मिलेगी या फिर जुबान चलाने वालों को इजज्ज मिलेगी, ये तो आपपर निर्भर है. उन्होंने कहा कि हमने महिलाओं के लिए काम किया. हमने पंचायती राज में महिलाओं को 50 परसेंट कर का आरक्षण दिया, उसके बाद कितनी संख्या में महिलाएं जनप्रतिनिधि बन गई. अब तो समाज कल्याण में महिलाएं भी काम करने लगी हैं. सीएम ने कहा कि हमने महिलाओं को जीविका समूह से जोड़ा है. जीविका समूह का गठन करने के लिए हमने विश्वव बैंक से कर्ज लिया.

सीएम ने कहा कि हमने जीविका समूह से महिलाओं को जोड़ना का जो लक्ष्य रखा था, अब तो संख्या उससे भी आगे बढ़ गया है. उन्होंने कहा कि पहले हमने 10 लाख महिलाओं को जोड़ने का टारगेट रखा था. लेकिन अब जीविका समूह से 1 करोड़ 20 लाख से अधिक महिलाएं जीविका समूह से जुड़ गई और सभी आत्मनिर्भर होकर बिहार में काम कर रही है और अपना घर चला रही है. उन्होंने कहा कि हम पहले ही कहा करते थे कि जब तक महिला और पुरुष एक साथ होकर काम नहीं करेंगे तब तक समाज का विकास नहीं होने वाला है. लेकिन आज सब एकजुट होकर काम कर रहे हैं और समाज भी आगे बढ़ रहा है. इसलिए हम आपसे अनुरोध करते हैं कि बिहार में एक बार फिर से एनडीए की सरकार बनाइए ताकि राज्य में विकास लगातार होता रहे.