आज आ सकते हैं बिहार बोर्ड 10वीं के परीक्षा परिणाम, ऐसे चेक करें रिजल्ट

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के 10वीं कक्षा के परीणाम की तैयारियां तेज हो गई है. जिसे देखते हुए उम्मीद की जा सकती है कि बिहार बोर्ड 10वीं के नतीजे आज जारी किये जा सकते हैं. बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जायेगा.

जानकारी के मुताबिक BSEB ने कॉपी चेकिंग का काम खत्म करने के बाद रिजल्ट तैयार कर लिया है और आज यानी बुधवार को किसी भी टाइम 10वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर सकता है. रिजल्ट जारी होते ही बिहार बोर्ड से मैट्रिक की परीक्षा देने वाले 15 लाख स्टूडेंट्स का इंतजार भी खत्म हो जाएगा.

बिहार बोर्ड 10वीं कक्षा की परीक्षा 17 फरवरी 2020 से शुरू हुई थी जो कि 25 फरवरी 2020 को ख़त्म हुई. उसके बाद बोर्ड कि कापियों का मूल्यांकन शुरू हुआ परन्तु कुछ दिनों के बाद कोरोना वायरस कोविड -19 का प्रकोप और देशव्यापी लॉकडाउन होने के कारण मूल्यांकन कार्य स्थगित कर देना पड़ा. जिसके कारण बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट को जारी करने में करीब डेढ़ महीने की देरी हो गई. यदि रिजल्ट के सभी कार्य बोर्ड के शेड्यूल के अनुसार होते तो बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट मार्च – अप्रैल माह में घोषित कर दिया जाता.

शैक्षिक सत्र 2019-20 के लिए बिहार बोर्ड के 10वीं कक्षा में कुल 15,29,393 स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन हुआ था. जिसमें 7,46,359 छात्र और 7,83,034 छात्राएं थीं. बिहार बोर्ड के 10वीं कक्षा की परीक्षा के लिए राज्य भर के प्रत्येक जिलों में परीक्षा केंद्र बनाया गया था. कुल परीक्षा केंद्रों की संख्या 1,368 थी.

बिहार बोर्ड मैट्र‍िक परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र अपना रिजल्‍ट इन वेबसाइट्स पर सीधे चेक कर सकते हैं.

biharoardonline.bihar.gov.in
biharboard.online
onlinebseb.in
indiaresults.com
examresults.net