संडे की सुबह रूट प्लान देखकर निकलिएगा घर से, क्योंकि मैराथन में दौड़ेगा पटना

पटना : संडे तो छुट्टी का दिन है. फिर भी आप सुबह के टाइम घर से बाहर निकलने और कहीं जाने का प्रोग्राम बना रहे हैं तो रूक जाईए. पहले ट्रैफिक पुलिस के रूट प्लान को एक बार देख लीजिए. इसके बाद ही आप घर से बाहर निकलने का कोई प्लान बनाईए. दरअसल, संडे की सुबह पूरा पटना सड़क पर होगा. क्योंकि उस दिन पटना मैराथन—2017 का आयोजन होना है.

ये एक बड़ा इवेंट है. अलग—अलग तीन फेज में मैराथन दौड़ होनी है. तीनों फेज के दौड़ की शुरूआत गांधी मैदान गेट नंबर — 1 से होगी. पहले फेज में 21 किमी के लिए दौड़ होगी, जो सुबह 6 बजे ही स्टार्ट होगा. जबकि सेंकेंड फेज की दौड़ ठीक 45 मिनट बाद स्टार्ट होगी, जो 10 किमी की है. जबकि 4 किमी के थर्ड फेज की दौड़ ठीक एक घंटे बाद यानी 7 बजकर 45 मिनट पर स्टार्ट होगी. तीन फेज के मैराथन दौड़ के लिए रूट तय कर दिए गए हैं.



दौड़ शुरू होने से ठीक 10 मिनट पहले तय रूटों पर ट्रैफिक को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा. इस दौरान आने—जाने के लिए वैकल्पिक रूट का इस्तेमाल करना होगा. सुबह 9 बजे के बाद फिर से बंद रूटों पर ट्रैफिक को स्टार्ट कर दिया जाएगा.

गौरतलब है कि बिहार में पहली बार पटना में हाफ मैराथन का आयोजन हो रहा है. इस मैराथन में अगर कोई शिवनाथ सिंह के नेशनल मैराथन के रिकॉर्ड को तोड़ेगा, तो उस व्यक्ति को पुरस्कार दिया जायेगा. वहीं मैराथन में विजयी होने वालों को 10 लाख तक की विभिन्न श्रेणी में पुरस्कार भी दिये जायेंगे. मैराथन में भाग लेने वालों से अर्जित हुई राशि का 10 प्रतिशत सीएम बाढ़ रिलीफ फंड में मिलेगा.