परिवहन विभाग की बड़ी पहल, अब पटना में चलेगी बाइक टैक्सी

बाइक टैक्सी में बेरोजगार युवाओं को पार्ट टाइम या फुल टाइम रोजगार का भी मिलेगा मौका

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : कार टैक्सी के बाद अब पटना के लोग भी बाइक टैक्सी की सेवा ले सकेंगे. शहरवासियों की सुविधा के लिए परिवहन विभाग बाइक टैक्सी के लिए परमिट देने जा रहा है. बाइक टैक्सी चलाने के लिए रैपिडो, ओला और उबर कंपनियां आगे आयी है. परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि कई योजनाओं समेत बाइक टैक्सी का शुभारंभ एक मार्च को मुख्यमंत्री के द्वारा किया जायेगा.

परिवहन सचिव ने बताया कि दिल्ली और मुंबई जैसे महानगरों की तर्ज पर अब पटना में भी बाइक टैक्सी की सेवा शुरू की गई है. बाइक टैक्सी की सेवा लेने के लिए ऑनलाइन बुकिंग कराना होगा. एप के माध्यम से आसानी से बुकिंग करा सकेंगे. शुरुआती दौर में यह सेवा पटना से शुरू की जा रही है. आने वाले दिनों में अन्य शहरों से भी बाइक टैक्सी की सेवा शुरू की जायेगी.

बाइक टैक्सी की सेवा लेने के लिए किराया तीनों कंपनियों का अलग-अलग है. न सिर्फ किराया कम है, बल्कि सुरक्षित सवारी होगी. कंपनियों द्वारा पैंसेजर का इंश्योरेंस भी किया जायेगा. राज्य परिवहन आयुक्त सीमा त्रिपाठी ने कहा कि बाइक टैक्सी की सुविधा प्वाइंट टू प्वाइंट मिलेगी. इससे लोगों को सस्ते दरों पर सुविधा मिलेगी.

राज्य परिवहन आयुक्त सीमा त्रिपाठी ने बताया कि बाइक टैक्सी चलाने वाले कोई भी हो सकते हैं, जिनके पास मोटर साइकिल, वैध लाइसेंस और एक एड्रेस प्रूफ हो. बेरोजगार युवाओं व छात्रों को इसमें पार्ट टाइम या फुल टाइम रोजगार का मौका मिलेगा. सड़क सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए चालक और यात्री दोनों के लिए हेलमेट अनिवार्य होगा.

रैपिडो बाइक टैक्सी का बेस किराया 15 रुपए और प्रति किलोमीटर 3 रुपया देना होगा. इसके साथ रनिंग टाइम का 50 पैसा लगेगा. बाइक टैक्स बुक कराने के 10 मिनट के अंदर आपके पास पहुंच जायेगा. बाइक टैक्सी की सेवा लेने वाले व्यक्ति की दुर्घटना हो जाने पर 50 हजार रुपया इंश्योरेंस और मृत्यु होने पर 5 लाख रुपये का इंश्योरेंस रहेगा.

बाइक टैक्सी सेवा की मॉनिटरिंग कंट्रोल रुम से की जायेगी. बाइक टैक्सी की सेवा लेने के लिए प्ले स्टोर में जाकर टैक्सी सर्विस प्रोवाइडर का नाम टाइप कर एप डाउनलोड करना होगा. इसके बाद एक प्रोफाइल क्रियेएट करना होगा, जिसमें नाम, पता, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, मेल आईडी आदि की जानकारी देना होगा. इसके बाद यूजर लॉगिन कर अपने गंतव्य स्थान पर जाने का किराया, उनके समीप बाइक टैक्सियों की उपलब्धता और कितनी देर में बाइक टैक्सी पहुंचेगी वह देख सकते हैं. बाइक टैक्सी का लोकेशन जीपीएस द्वारा मिलता रहेगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*