63वां BPSC पीटी परीक्षा के लिए इस तारीख से करें आवेदन, पढ़ें क्या है प्रोसेस

लाइव सिटीज डेस्क : सरकारी नौकरी की तैयारी में लगे छात्रों के लिए बेहतरीन मौका है. खास कर जो सिविल सेवा की तैयारी में लगे हैं. UPSC, BPSC जैसे प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी में लगे छात्रों के लिए शानदार अवसर है. दरअसल, BPSC में बहाली निकली है.

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा 63वें संयुक्त प्रतियोगिता प्रारंभिक परीक्षा के अधिसूचना जारी कर दी गई है. बीपीएससी पीटी के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 13 नवंबर से शुरू हो जाएगी. अभ्यर्थी 11 दिसंबर तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

आवेदन फीस चालान या ऑनलाइन माध्यम से 4 दिसंबर तक जमा किया जाएगा. वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन के 48 घंटे बाद फीस जमा करने की सुविधा मिलेगी. आवेदन से संबंधित अधिक जानकारी BPSC की वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in से प्राप्त की जा सकती है.

कुल 355 सीटों में सबसे अधिक सीटीओ के लिए 123 पद हैं. वहीं डीएसपी के 6, एसडीओ के लिए 16 पद हैं. फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 11 दिसंबर है जबकि पेमेंट और रजिस्ट्रेशन 4 दिसंबर तक करा सकते हैं

अभ्यर्थी बीपीएससी की वेबसाइट पर जाकर विशेष जानकारी ले सकते हैं. इस बार प्रारंभिक परीक्षा के पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है. प्रारंभिक परीक्षा 150 अंकों की होगी.

60वीं से 62वीं प्रारंभिक परीक्षा में एक लाख 50 हजार से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे. प्रश्नपत्र के नये पैटर्न ने अभ्यर्थियों को काफी परेशानी में डाला था. बीपीएससी ने प्रारंभिक परीक्षा में कुल सीटों का 10 गुना रिजल्ट जारी किया था. इसी प्रकार 63वीं प्रारंभिक परीक्षा में भी कुल सीटों का दस गुणा रिजल्ट ही जारी होने की संभावना है.

यहां पढ़ें इंस्ट्रक्शन

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*