बिहार में भी अब वाहनों को मिलेगा BH Series का नंबर, बस ये सब दस्तावेज तैयार रखें

लाइव सिटीज, पटना : बिहार में नए वाहन खरीदने वाले लोगों के लिए गुड न्यूज. अब यहां भी बीएच सीरीज नंबर (BH Series Number) लागू हो गया है. लेकिन यह वाहन मालिकों को सशर्त दिया जाएगा. इसके लिए उन्हें जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे. वैसे दस्तावेज, जिससे लगे कि उनका कार्य बिहार के अलावा दूसरे राज्यों में भी होता है.

रिवहन विभाग ने जारी कर दी है अधिसूचना
इसकी अधिसूचना परिवहन विभाग (Bihar Transport Department) ने जारी कर दी है. अधिसूचना के अनुसार, बीएच सीरीज का लाभ सिर्फ नए वाहनों की खरीद पर मिलेगा. मतलब वही वाहन मालिक इस सीरीज को ले सकेंगे, जिनका एक राज्य से अधिक किसी कारणवश आना-जाना होता है. खास बात कि केंद्र सरकार के वैसे कर्मी, जो एक राज्य से दूसरे राज्य में ट्रांसफर की वजह से जाते हैं या निजी कंपनी के कर्मी भी, जिनका ट्रांसफर दूसरे राज्यों में होता है, वह भी बीएच सीरीज ले सकेंगे. इतना ही नहीं, सरकारी, गैरसरकारी कर्मी अथवा बिजनेसमैन, जिन्हें भी इस सीरीज का नंबर चाहिए, उन्हेें बीएच सीरीज लेने के समय डॉक्यूमेंट्स जमा करने होंगे, जिससे यह साबित हो सके कि उनका काम अन्य राज्यों में भी है.

यह सीरीज पूरे देश में होगा मान्य
बीएच सीरीज के पहले दो अक्षर वाहन के रजिस्ट्रेशन के वर्ष के आखिरी 2 अंक होंगे. इसके बाद बीएच अंकित होगा और इसके बाद 4 अंकों में 0001 से 9999 के बीच अंग्रेजी के ABCD और उसके बाद AA आदि से नंबर सीरीज होगा. बीएच सीरीज में अंग्रेजी के 2 अक्षरों को वर्जित किया गया है. बीएच सीरीज पूरे देश में मान्य होगा.

यह है टैक्स स्लैब
यदि बीएच नंबर आपको मिल जाता है और इसी बीच आपकी नौकरी दूसरे राज्य में हो जाती है या वहां आप बस जाते हैं तो आपको संबंधित राज्य में रोड टैक्स जमा करना होगा. हालांकि आपके नंबर में कोई बदलाव नहीं होगा. 10 लाख से कम कीमत का वाहन लेने पर 8%, 10 से 20 लाख तक की कीमत का वाहन लेने पर 10% और 20 लाख से ज्यादा कीमत का वाहन लेने पर 12% टैक्स देना होगा.