कर्नाटक का नाटक : येदियुरप्पा की जगह कौन लेंगे… नामों पर होने लगा मंथन; रेस में बोम्मई-जोशी

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : कर्नाटक में राजनीतिक का नाटक शुरू हो गया है. सीएम बीएस येदियुरप्पा अब कार्यकारी मुख्यमंत्री हो गए हैं. बीजेपी मुख्यालय ने उन्हें नई व्यवस्था होने तक पद पर बने रहने को कहा है. येदियुरप्पा ने जाते-जाते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को थैंक्स कहा है. वैसे तो चार नामों पर मंथन चल रहा है. इनमें से दो नाम बासवराज बोम्मई और प्रह्लाद जोशी रेस में हैं. यह भी संभव है कि उत्तराखंड की तरह कोई नया नाम सामने आ जाए तो कोई आश्चर्य नहीं.

दरअसल, कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद से बीएस येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद अब नए मुख्यमंत्री के तौर पर कयास लगने लगे हैं.पार्टी सूत्रों की मानें तो संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी का नाम मुख्यमंत्री पद की रेस में सबसे आगे चल रहा है. इसके अलावा कर्नाटक के ही गृह मंत्री बासवराज बोम्मई भी सीएम पद की रेस में हैं. इनके अलावा विश्वेश्वरा हेगड़े कगेरी और एमआर निरानी के नाम चर्चा में है.

सूत्रों की मानें तो अभी कर्नाटक के सीएम के तौर पर नए नेता के चुनाव में एक से दो दिन का वक्त लग सकता है. तब तक के लिए कार्यवाहक मुुख्यमंत्री के रूप में बीएस येदियुरप्पा ही प्रदेश के काम को देखेंगे. बता दें कि दो दिन पहले से ही येदियुरप्पा के इस्तीफे की बात हवा में तैरने लगी थी. लेकिनउ आज सुबह अचानक बदलते घटनाक्रम में उन्होंने अपना इस्तीफा दे दिया और प्रेस कॉन्फ्रेंस में रो पड़े थे. देखें तो येदियुरप्पा की किस्मत भी कभी साथ नहीं दी. एक बार सात दिनों के लिए तो एक बार छह दिनों के लिए वे सीएम बने. अपनी लाइफ में वे कुल चार बार सीएम बने, लेकिन एक बार भी वे पूरा कार्यकाल नहीं रहे. इस बार भी वे दो साल तक रहे हैं. आज ही दो साल पूरा हुआ है.