Baba Baidyanath Dham : विश्वप्रसिद्ध देवघर मंदिर आज से खुल गया, बिहार के श्रद्धालुओं में भी खुशी की लहर

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : झारखंड स्थित विश्वप्रसिद्ध देवघर मंदिर आज शनिवार से खुल गया. कोरोना की वजह से पिछले पांच माह से बंद था. लंबे इंतजार के बाद यह मंदिर आज से खुला है. इससे झारखंड ही नहीं, बिहार के भी श्रद्धालुओं में खुशी की लहर है. हालांकि, हेमंत सरकार ने मंदिर खोलने की अनुमति 4 दिन पहले ही दे दी थी, लेकिन टेक्निकल फॉल्ट के कारण ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं हो पा रहा था. ऐसे में मंदिर का द्वार नहीं खोला गया था.

देवघर स्थित विश्व प्रसिद्ध बाबा बैद्यनाथ धाम का पट आज शनिवार को आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया. यह मंदिर कोरोना काल के दौरान 148 दिनों से बंद था. मंदिर के खुलते ही वहां श्रद्धालु बाबा के पूजन-दर्शन के लिए लोग उमड़ पड़े. लेकिन मंदिर नए नियमानुसार फिलहाल सुबह सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक ही खुला रहेगा. पूजन व दर्शन के लिए भी कई शर्तें भी लगाई गई हैं.

मंदिर सूत्रों के अनुसार, यहां दर्शन के लिए रजिस्ट्रेशन और ई-पास को अनिवार्य कर दिया गया है. कोई भी व्यक्ति पास के बगैर मंदिर में एंट्री नहीं कर सकता है. दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं को कोरोना गाइडलाइन का पूरा पालन करना होगा. मास्क, सामाजिक दूरी और सैनिटाइजर का इस्तेमाल अनिवार्य रूप से करना होगा. खास बात कि 18 साल से कम उम्र के लोगों को प्रवेश पर रोक रहेगी.