अगले 48 घंटों तक ठप हो सकती है दुनियाभर में इंटरनेट सेवा, आपका काम हो सकता है बंद!

internet
internet

नई दिल्ली/पटना। अगर आप इंटरनेट यूज करते है तो आपके लिए एक बड़ी खबर आ रही है। अगले 48 घंटे के लिए आप इंटरनेट की सुविधा का लाभ 48 घंटे तक नहीं ले सकेगे। इस बात की जानकारी रशियन टूडे की एक रिपोर्ट में सामने आई है। रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर में अगले 48 घंटों के दौरान इंटरनेट कनेक्टिविटी ठप रह सकती है। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि मुख्य डोमेन सर्वर्स अगले कुछ घंटों तक रुटीन मेंटनेंस पर रहेंगे इसी के कारण इनटरनेट की सुविधा 48 घंटो के लिए बंद रह सकती है।

RERA Approved वीआईपी रेजीडेंसी हो चला तैयार, अभी बुकिंग पर Alto Car फ्री

आपको बता दे कि अगले कुछ घंटों के भीतर दुनियाभर के इंटरनेट यूजर्स को नेटवर्क फेलियर की परेशानी होगी। रिपाोर्ट की माने तो ये असुविधा मुख्य डोमेन सर्वर्स और इससे जुड़े नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर के कुछ समय के लिए डाउन होने से होगी। इसके अलावा इंटरनेट का बंद होना काफी हद तक यूजर्स के नेटवर्क और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स पर भी निभंर करेगा। अगर यूजर्स आउटडेटेड आईएसपी का इस्तेमाल करते हैं तो ग्लोबल नेटवर्क को ऐक्सेस करने में आपको दिक्कत हो सकती है।

जानकारी के अनुसार मुख्य डोमेन सर्वर्स के डाउन होने के दौरान इंटरनेट कॉर्पोरेशन ऑफ असाइन्ड नेम्स एंड नंबर्स क्रिप्टोग्राफिक को बदलकर मेंटेनेंस का काम करेंगी। इस मेंटेनेस के बाद इंटरनेट की अड्रेस बुक या डोमेन नेम सिस्टम (डीएनएस) को प्रोटेक्ट करने में काफी मदद मिलेगी।

आईसीएएनएन ने इस बारे में कहा है कि साइबर अटैक की बढ़ती घटनाओं से बचने के लिए मेंटनेंस का यह काम करना बेहद जरूरी हो गया है। वहीं कम्युनिकेशन्स रेगुलेटरी अथॉरिटी (सीआरए) ने अपने बयान में कहा कि ग्लोबल इंटरनेट शटडाउन, सुरक्षा, स्थिर और लचीले डीएनएस के लिए बेहद आवश्यक है।

अथॉरिटी की माने तो अगर यूजर्स के नेटवर्क ऑपरेटर्स या इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स (आईएसपी) इस बदलाव के लिए तैयार नहीं होंगे तो कुछ इंटरनेट यूजर्स को इस मेंटेनेंस काय्र के दौरान परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, उचित सिस्टम सिक्यॉरिटी एक्सटेंशन्स को इनेबल करके इसे नजरअंदाज किया जा सकता है।

About Sahul Pandey 686 Articles
Hii Iam sahul pandey , working as sub editor in LiveCities.in . I love to write and Anchoring.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*